Dhaan
File Photo

गोंदिया. जिला मार्केटिंग फेडरेशन के धान खरीदी केंद्रों पर दिवाली के बाद धान की बिक्री करने के लिए किसानों की भीड़ बढ़ गई है, विगत दिनों में फेडरेशन के 60 धान खरीदी केंद्रों पर 85 हजार क्टिंटल धान खरीदी की गई है. इस बार खरीफ मौसम में कुल 1 लाख 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में धान की बुआई की गई.

जिसमें 40 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में हलके धान की रोपाई की गई थी, हलके धान यह दिवाली के पूर्व निकल जाते हैं जिससे किसान हलके धान की बुआई कर दिवाली के पूर्व धान की बिक्री कर उधार चूकता करते है. जबकि इस बार धान बाजार में आने के बाद भी खरीदी केंद्र शुरू नहीं थे. जिससे अनेक किसानों पर व्यापारियों को धान की बिक्री करने की नौबत आ गई. वहीं अब दिवाली के बाद जिला मार्केटिंग फेडरेशन व आदिवासी विकास महामंडल ने धान खरीदी केंद्र शुरू किए है.

मार्केटिंग फेडरेशन के 60 केंद्र

जिला मार्केटिंग फेडरेशन के वर्तमान में 60 केंद्र शुरू है, इसमें अब तक 85 हजार क्विंटल धान खरीदी की गई है. शासकीय धान खरीदी केंद्रों पर धान की खरीदी प्रक्रिया लगभग 6 महीने चलती है, इस प्रक्रिया को 3 महीने में पूर्ण करने के लिए नियोजन करने के निर्देश खाद्यान व नागरी आपूर्ति विभाग ने दिए है.

जिला मार्केटिंग फेडरेशन अंतर्गत कुल 70 धान खरीदी केंद्रों से धान की खरीदी की जाती है, इस बार धान खरीदी केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी लगभग 130 धान खरीदी केंद्र शुरू होने की संभावना है. धान खरीदी केंद्र हासिल करने के लिए अब तक 129 सहकारी संस्थाओं ने आवेदन किया है. इसमें से 23 सहकारी संस्थाओं के आवेदन पूर्ण होने से उन्हें अनुमति दी गई.