infectious diseases
File Fic

    Loading

    गोंदिया . जिले में बारिश का दौर शुरू है, इसमें सर्द हवाओं व मौसम परिवर्तीत हुआ है. ऐसे मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है. इन संक्रमित बीमारियों का सब से अधिक असर छोटे बच्चों व वृध्दों पर पडता है. जिससे इन संक्रमण वाली बीमारियों से बचने के लिए अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है.

    बदलते मौसम बीमारियों को आमंत्रित करने का प्रमुख कारण हैं. बदरीला मौसम व बारिश से वायरल बीमारी के साथ ही सर्दी, खांसी, गले में खरास और बदन दर्द जैसी बीमारी के मरीजों की संख्या बढ रही हैं. इतना ही नहीं बुजुर्गों में गठिया रोग की शिकायतें भी मिल रही हैं. इन दिनों वायरल बुखार, तीव्र सिरदर्द, बदन दर्द, खांसी आदि लक्षण दिखाई दे रहे हैं.

    चिकित्सकों के अनुसार बरसात में प्रमुखता से आहार विषयक सावधानी लेकर शुध्द जल, ताजा आहार और स्वच्छता रखनी चाहिए. सौम्य सर्दी दस्त पर गरम पानी, नमक के पानी के गरारे करना, हल्दी का दूध, अदरक का दूध, शहद, तुलसी के पत्ते तथा गरम भाफ लेना चाहिए. इस मौसम में छोटे बच्चे व वृध्दों की देखभाल करना आवश्यक है.

    मच्छरों का प्रभाव वर्तमान में बारिश का मौसम शुरू रहने से मच्छरों का प्रभाव बढ गया है, इससे मलेरिया, टाइफाइड, तेज बुखार जैसी बीमारियां बढती हैं, मच्छरों के खात्मे के लिए प्रशासन द्वारा क्षेत्र में छिडकाव करना आवश्यक है लेकिन इस दिशा में ध्यान नहीं दिया जा रहा है.