NTPC

गोंदिया. नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के तहत होने वाली भर्ती परीक्षा के आवेदकों को महिनों से इंतजार करना पड़ रहा है. इसके तहत हजारों पदों पर भर्ती होगी, अकेले बिलासपुर जोन में ही करीब 1100 पद है. जिनके लिए जोन को 4 लाख आवेदन मिले है. पहले आवेदकों को इंतजार इसलिए करना पड़ा कि कौन सी एजेंसी लेगी यह तय नही था. उसके बाद रेलवे ने एजेंसी की चयन प्रक्रिया शुरु कर दी पर उसी दौरान कोरोना वायरस व लॉकडाउन की समस्या सामने आ जाने के बाद यह पुरा मुद्दा लंबित हो गया.

एनटीपीसी के तहत स्टेशन मास्टर, टीसी, गुड्स गार्ड सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए बीते मई माह में परीक्षा संभावित थी. सर्वाधिक उल्लेखनीय है कि पॉपुलर कैटेगरी के विभिन्न पदों लिए सवा साल पहले रेलवे ने आवेदन मंगाए थे उस समय ऐसी संभावना थी कि कुछ महिनों बाद ही इसकी भर्ती परीक्षा आयोजित होगी लेकिन ऐसा नही हुआ. यही नही अब भी इस भर्ती परीक्षा को आयोजित करने के बारे में किसी तरह की सुचना जारी होने की संभावना नही है. लॉकडाउन से पूर्व रेलवे प्रशासन के एक प्रवक्ता ने बताया था कि परीक्षा एजेंसी तय नही होने के कारण परीक्षा आयोजित नही की गई.

एजेंसी चयन की प्रक्रिया चल रही है, टेंडर भी निकाले जा चुके हैं, लेकिन अब तक ऐसी नही हुआ है. यह भी उल्लेखनीय है कि इसके लिए देशभर से डेढ़ करोड़ आवेदन मिले है और उनकी स्क्रूटनी भी हो चुकी है. एक जानकारी के अनुसार देशभर में करीब 30 हजार से अधिक पदों पर पॉपुलर कैटेगरी में भर्ती होगी. स्कू्रटनी के बाद अनेकों फार्म रिजेक्ट हुए है. रेलवे प्रशासन ने यह भी बताया कि जब भी परीक्षा होती है उसके 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होंगे, ऑन लाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी, इसके लिए प्रवेश पत्र भी ऑन लाइन जारी हो सकते है.