Dhaan
File Photo

Loading

गोंदिया (का). जिले में पिछले 20 दिनों से शासकीय धान खरीदी की शुरुआत हो गई है लेकिन धान खरीदी पर कोरोना वायरस संक्रमण का असर देखा जा रहा है. अब तक सिर्फ 1 लाख क्विंटल धान की खरीदी हुई है. किसानों के पास 10-12 लाख क्विंटल धान पड़ा हुआ है. धान को बिक्री के लिए खरीदी केंद्र पर ले जाने की समस्या आ रही है.

इस बार जिले में रबी मौसम में 35 हजार हेक्टर में धान की फसल लगाई गई है. इस फसल के लिए वातावरण अनुकूल रहने से उत्पादन भी अच्छा हुआ है. बीच में बेमौसम बारिश व बादल छाए रहने से फसल पर कीड़ों का प्रकोप बढ़ गया था जिससे धान उत्पादन पर 10-12 प्रश.परिणाम होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी.

जिला मार्केटिंग फेडरेशन में पिछले वर्ष रबी मौसम में 12 लाख क्विंटल धान की खरीदी की थी. इस बार रबी धान के लिए अनुकूल वातावरण होने तथा फसल उत्पादन बेहतर होेने से फेडरेशन द्वारा 20 लाख क्विंटल धान खरीदी होने की संभावना व्यक्त की जा रही थी. रबी मौसम में धान खरीदी के लिए इस बार फेडरेशन ने 70 धान खरीदी केंद्र शुरु किए है. अब तक सभी खरीदी केंद्रों पर 1 लाख क्विंटल धान खरीदी हुआ है. धान खरीदी के लिए 30 जून तक का समय बाकी है.

जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है और ग्रामीण क्षेत्र में इन मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. जिले में 11 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए है. अनेक ग्रामों को बफर जोन में शामिल किया गया है जिससे किसानों को धान बिक्री के लिए ले जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.