Strike Logo

देवरी. पिछले 1 वर्ष से एमआईडीसी परिसर में ग्रासिया टूलिया लाइफ स्टाइल कम्पनी का स्टील कारखाना स्थापित है, किंतु कारखाने से बड़े पैमाने पर वायु व ध्वनि प्रदूषण हो रहा है. परिसर के लोगों की ओर से शिकायत करने पर भी कम्पनी की ओर से प्रदूषण नियंत्रण के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गई है. जिससे आस-पास के निवासियों को इससे परेशानी हो रही है. सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम कारखाने में उपलब्ध नहीं होने से कुछ ही दिन पूर्व हुए स्फोट में दो मजदूरों की जान चली गई.

कारखाने से निकलने वाले वायु प्रदूषण से नजदीकी शाला के विद्यार्थी व ग्राम वासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं स्वास्थ्य से संबंधित अनेक परेशानियां उन्हें सताने लगी हैं. भविष्य में कोई बड़ा स्फोट होने पर शाला, महाविद्यालय व बस्ती में आग लगकर कोई जीवित हानि हो सकती है. अत: कारखाने को अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने की मांग जिला शिवसेना की ओर से जिलाधीश को ज्ञापन सौंपकर की गई.

ज्ञापन की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, शालेय मंत्री वर्षा गायकवाड व औद्योगिक विकास महामंडल नागपुर के प्रादेशिक अधिकारी तथा पर्यावरण कार्यालय के प्रादेशिक अधिकारी को भी प्रेषित की गई है. प्रतिनिधि मंडल में जिला संपर्क प्रमुख नीलेश धुमाल, जिला प्रमुख सुरेश नायडू, जिला समन्वयक पंकज यादव, देवरी तहसील प्रमुख सुनील मिश्रा, शहर प्रमुख राजा भाटिया, अनिल कुर्वे, सुभाष दुबे आदि का समावेश था.