hand pump
File Photo

  • शीघ्र दुरुस्ती की मांग

Loading

ठाना (आमगांव). जवरी ग्राम में स्थित कई हैंडपम्प देखभाल के अभाव में वर्षभर से खराब अवस्था में बंद पड़े हैं, किंतु ग्राम वासियों की ओर से ग्रापं में बार-बार शिकायत करने पर भी समस्या ज्यों के त्यों ही है. जिससे अधिकतर महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ रही है. उन्हें पानी के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है.

सरपंच की अनदेखी का नतीजा

ग्रामीणों का कहना है कि न तो सरपंच सुनते हैं और न ही ग्रापं सदस्य. सरपंच के बारे में पूछा गया तो बताया गया कि वे आमगांव में रखते हैं, उनका निवास स्थान जबकि ग्राम जवरी हैं. जिससे उनका ध्यान गांव की समस्याओं पर है ही नहीं है. वहीं ग्राम सेवक  लोगों से अशालिन व्यवहार करते हैं. ग्रामीणों ने कहा कई दिनों से उस हैडपम्प की हालत इस तरह है, इसके बावजूद भी उसकी दुरुस्ती नहीं हुई है, लगभग डेढ़ वर्ष होते जा रहा है. 

नियोजन का अभाव

देखभाल के अभाव में अनेक हैंडपम्प नादुरुस्त अवस्था में है. सार्वजनिक कुओं की साफ सफाई व जंतु नाशक दवाइयों के छिड़काव जैसे महत्वपूर्ण बातों पर ग्रापं का ध्यान नहीं है. ग्राम में अब तक पानी जैसी कोई भी समस्या निर्माण नहीं हुई थी, ग्राम में इन दिनों पानी की समस्या प्रमुख समस्या बन गई है, जहां स्थित जल स्रोत के देखभाल को दरकिनार किया जा रहा है. बताया गया कि ग्रापं सदस्य के घर के सामने की हैंडपम्प कई दिनों से बंद पड़ी है. इसके बावजूद उसे दुरुस्त करने तक की जहमत नहीं उठाई जा रही है तो बाकी की हालत क्या होगी यह समझ से परे हैं.

सरपंच और सचिव की अनदेखी और लापरवाही का नतीजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है. इसी प्रकार पथदीप भी दिन भर चालू रहते हैं. इस संदर्भ जब उनसे पूछा गया तो कहा गया कि जब चपरासी आएगा तब बंद करेगा. नहीं तो कभी-कभी तो बंद भी नहीं की जाती. पूरी तरह से ग्रापं का कामकाज भगवान भरोसे ही चल रहा है, जनता की समस्या से किसी को कोई सरोकार नहीं है.