Pneumococcal Conjugate Vaccine

    गोंदिया. राष्ट्रीय माता बाल संगोपन कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीजीडब्ल्यू अस्पताल में मेडिकल कालेज के डीन डा नरेश तिरपुडे की अध्यक्षता में आयोजित नि:शुल्क न्यूमोकोकल टीकाकरण का उद्घाटन जिला शल्य चिकित्सक डा अमरिश मोहबे के हस्ते, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नितिन कापसे, बालरोग विभाग प्रमुख डा. मनीष तिवारी, प्रा.सुनील देशमुख, निवासी वैद्यकीय अधिकारी डा. सुवर्णा हुबेकर, वैद्यकीय अधीक्षक डा. सागर सोणारे, रूपाली टोणे, नीलू चुटे की उपस्थिति में हुआ.

    प्रस्तावना माधुरी लाड ने रखी. निमोनिया प्रतिबंधक टीकाकरण पर विस्तृत जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नितीन कापसे ने दी. डा. तिरपुडे ने यह महंगा टीका शासकीय अस्पताल से ही नि:शुल्क लगाने का आहवान नागरिकों से किया. जिले के एक वर्ष आयु तक के बालकों को न्यूमोकोकल टीका लगाना चाहिए. बाल मृत्यु का मुख्य कारण निमोनिया है. डा.अमरिश मोहबे ने 6 सप्ताह के एक नवजात शिशु को निमोनिया प्रतिबंधक का टीका लगाया. उसी तरह उपस्थित अन्य बालकों को भी पीएचएन रूपाली टोणे, डा. तिरपुडे व डा. देशमुख ने टीके लगाए. 

    1 वर्ष के भीतर के बालकों को दी जाती है 3 डोज

    न्यूमोकोकल टीके के 3 डोज अपेक्षित हैं. जिनमें से पहला 6 सप्ताह में दूसरा 16 सप्ताह में तथा तीसरा बुस्टर डोज 9 माह की आयु वाले बालकों को लगाना चाहिए. इस तरह एक वर्ष के भीतर बालकों को यह टीके देकर सुरक्षित करना चाहिए ऐसी जानकारी निवासी वैद्यकीय अधिकारी डा.सुवर्णा हुबेकर ने दी. वर्तमान में इस आयु वर्ग में 1895 लाभार्थियों की सूची तैयार है. इन सभी को मुफ्त में यह सभी टीके लगाए जाएंगे ऐसी जानकारी अधीक्षक डा.सोणारे ने दी. सफलतार्थ अहीर, परवेज शेख, देशमुख, पारधी, स्वाती बंसोड़, दीपाली पानतवने, मीना अहीर, शिरपुरे, पल्लवी वासनिक आदि ने प्रयास किया. जिले के सभी ग्रामीण अस्पतालों में यह टीके उपलब्ध हैं.