ST bus

Loading

गोंदिया. मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा से गोंदिया जिला जुड़ा हुआ है. शहर के बड़े बाजार में ही रेलवे सेवा व उपचार के लिए दोनों राज्यों के नागरिकों को आना जाना पड़ता है. इसके अलावा विभिन्न कार्यों के लिए मुख्य शहर गोंदिया पड़ता है. इन दोनों राज्यों के नागरिकों की आवागमन सुविधा के लिए महाराष्ट्र राज्य परिवहन निगम द्वारा बसों की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है.

इसी तरह इन राज्यों की भी बस सेवा शुरू है, जिसका हमेशा आवागमन होता है लेकिन डिपो की दृष्टि से देखा जाए तो अंतरराज्य बस सेवा लाभदायक नहीं है. इसके लिए डीजल का खर्च निकलना मुश्किल हो रहा है. यात्रियों को सुविधा उपलब्ध हो इस उद्देश्य से निगम ने अंतरराज्य बस फेरियां शुरू की है. इसके लिए 15 बसेस से 27 फेरियां लगाई जाती हैं.

बालाघाट व डोंगरगढ़ मार्ग पर दौड़ रही बसें

मध्यप्रदेश राज्य के बालाघाट मार्ग तथा छत्तीसगढ़ राज्य के डोंगरगढ़ मार्ग पर बसें दौड़ रही हैं. गोंदिया डिपो के एक प्रवक्ता के अनुसार यात्रियों की सुविधा के लिए डिपो से अंतरराज्य  फेरियां शुरू हैं लेकिन इससे जैसे तैसे डीजल का खर्च निकल रहा है. इसमें निजी यात्री परिवहन का असर पड़ता है व डिपो अधिक  घाटा हो रहा है.  मध्यप्रदेश राज्य के बालाघाट, रजेगांव व मलाजखंड के लिए 26 फेरियां लगाई जा रही है. इसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य के डोंगरगढ़ के लिए एक फेरी लगाई जा रही है. इन दोनों मार्गों पर कुछ निजी बसेस दौड़ती है, जिससे राज्य परिवहन निगम की आय प्रभावित हो रही है.