bird flu
बर्ड फ्लू (fफाइल फोटो)

  • मुर्गियों की बर्ड फ्लू से मृत्यु
  • पशु संवर्धन विभाग सतर्क

Loading

गोंदिया. बर्ड फ्लू अपने पैर पसारता दिखाई दे रहा है. इसी बीच जिले में भी पिछले 15 दिनों से विभिन्न स्थानों पर लगभग 150 पक्षियों की मृत्यु की घटनाएं सामने आई हैं. जिससे पशु संवर्धन विभाग द्वारा मृत पक्षियों के नमूने भोपाल स्थित प्रयोगशाला में भेजे जा रहे हैं. दो दिन पूर्व गोरेगांव तहसील अंतर्गत निंबा में मृत मुर्गियों की रिपोर्ट प्रयोगशाला से प्राप्त हुई है.

इसके अनुसार मुर्गियों की मृत्यु एच-5, एन-1 वायरस से होने की पुष्टि हुई है. इसके बाद पशु संवर्धन विभाग सतर्क हो गया है. पशु संवर्धन विभाग के कुछ अधिकारियों ने निंबा स्थित मुर्गियों के नमूने प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजने की जानकारी दी.

अन्य मुर्गियों के भी ले रहे सैंपल

जिले में पक्षियों के मृत होने का सिलसिला शुरू हो गया है. इस संदर्भ में जिला पशु संवर्धन विभाग सज्ज होकर जगह-जगह मृत हुए पक्षियों को इकट‍्ठा कर उनके नमूने राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोध संस्था भोपाल में जांच के लिए भेज रहा है. जिले में गोंदिया तहसील के एकोड़ी, कामठा, बिरसी आदि स्थानों पर बत्तख, मुर्गिया व कुछ पक्षी मृतावस्था में पाए गए थे. इसके साथ ही गोरेगांव तहसील अंतर्गत कुरहाड़ी, निंबा व मोहगांव इन स्थानों पर मुर्गियों सहित अन्य पक्षी मृत मिले थे. जिसके नमूनों की जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया था.

निंबा स्थित मुर्गियों की मृत्यु बर्ड फ्लू से होने पर जिला पशु संवर्धन विभाग सतर्क हो गया है. पशु संवर्धन विभाग की एक टीम निंबा में दाखिल हुई है. जिससे अन्य मुर्गियों के भी नमूने लिए जा रहे हैं.