Life is returning on track after 74 days, crowds gathered on the road
File Photo

Loading

गोंदिया. अनलॉक-1 की प्रक्रिया के तहत सोमवार से शहर सहित जिले भर के विभिन्न प्रतिष्ठान तथा बाजार खुल गए है. जिससे पिछले 74 दिनों से थमी हुई गतिविधियां पुन: शुरू हुई है. जिसके चलते अब रोजमर्रा की जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. उल्लेखनीय है कि,  कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन की घोषणा की थी. लगतार चौथे चरण के कुछ राज्य व जिले में रियायती छूट दी थी. लेकिन एक राज्य से दूसरे राज्यों में जाने की अनुमति नहीं थी. साथ ही सार्वजनिक बस, रेलवे, टैक्सी की यातायात पर पाबंदी लगाई गई थी. लेकिन इस पांचवे चरण के लॉकडाउन में कुछ शर्तों पर बस, रेलवे दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है. साथ ही नागरिकों को सोशल डिस्टिेंस का पालन करने के निर्देश दिए है.

रविवार 31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होने के बाद शासन ने अब पांचवें चरण में इसे लॉकडाउन न कहते हुए अनलॉक-1 कहा गया है. अनलॉक-1 की प्रक्रिया के तहत सोमवार से शहर व जिले भर में विविध प्रतिष्ठान व बाजार खुल गए है. इसी तरह शहर के प्रमुख सड़कों, चौक- चौराहों पर वाहनों की भारी आवाजाही रहीं. लंबे अंतरात के बाद अनेक क्षेत्रों में  जीवनाश्यक वस्तुओं के अलावा इलेक्ट्रीकल्स, कृषि साहित्य, क्रॉकरीज्, जनरल स्टोअर्स, रेस्टारेंट, चाय कैन्टीन, डेली निड्स, टाइल्स, हार्डवेअर, चप्पल-जूते, कपड़े की दुकानें खुली थी. लेकिन पहले की तुलना में ग्राहकों की कम भीड़ देखने मिली.

दौरान अधिकतर दुकानदारों व   व्यवसायियों ने शासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों व नियमों का सख्ती से पालन किया, तो वहीं अनेक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती दिखाई दी.

होटल से पार्सल व्यवस्था शुरू

अनलॉक-1 में शहर के अधिकांश होटलों से भोजन की पार्सल व्यवस्था शुरू कर दी है. शहर की प्रतिष्ठित शाकाहारी व मांसाहारी होटले  रविवार से ही खुली दिखाई दी. प्रतिष्ठान संचालकों ने आधे शटर खुले रख पार्सल देने की सुविधा उपलब्ध कराई है.

0000