train
File Photo

  • यात्रियों में छायी निराशा

Loading

गोंदिया. दपूम रेल मंडल अंतर्गत नागपुर-गोंदिया होकर जाने वाली 2 महत्वपूर्ण स्पेशल ट्रेनों का रेलवे मंत्रालय ने परिचालन का समय प्रतिदिन की जगह सप्ताह में 1 दिन कर दिया है. रेलवे मंत्रालय के इस कदम से यात्रियों में भारी निराशा छा गई है. दोनों ट्रेन अब केवल सप्ताह में एक ही दिन संचालित होगी. इस संबंध में विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि यह निर्णय पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के ट्रेनों के संचालन को लेकर किया जा रहा भारी विरोध है. जबकि कोलकाता में कोरोना का संक्रमण मुंबई व दिल्ली जैसा नहीं है.

उल्लेखनीय है कि बड़ी मुश्किल से रेल विभाग ने 1 जून से ट्रेन क्रमांक 02810/02809 हावड़ा-मुंबई स्पेशल व ट्रेन क्र. 02834-02833 हावड़ा अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रति दिन शुरू किया था, किंतु दोनों स्पेशल ट्रेनों का परिचालन सप्ताह में केवल 1 दिन कर दिया गया है. इसमें अब ट्रेन क्र. 02834 हावड़ा-अहमदाबाद 10 जुलाई से सप्ताह में एक बार शुक्रवार को हावड़ा से चलेगी. ट्रेन क्र. 02833 अहमदाबाद-हावड़ा 13 जुलाई से सप्ताह में एक बार सोमवार को अहमदाबाद से चलेगी. इसी तरह ट्रेन क्र. 02810 हावड़ा-मुंबई 15 जुलाई से सप्ताह में एक बार बुधवार को हावड़ा से चलेगी. जबकि ट्रेन क्र. 02809 मुंबई-हावड़ा 17 जुलाई से सप्ताह में केवल शुक्रवार को मुंबई से चलेगी. 

जनशताब्दी के समय में कोई बदलाव नहीं
दोनों ट्रेन में 22 कोच की सुविधा उपलब्ध थी जो यथावत रहेगी. दोनों स्पेशल ट्रेनों की समय सारणी व स्टापेज में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. दपूम रेल मंडल अंतर्गत संचालित गोंदिया से रायगड़ के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस के समय व संचालन में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. ट्रेन केवल शनिवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी. रेल मंत्रालय व रेलवे बोर्ड ने राज्य शासन के आग्रह पर ट्रेनों के संचालन व ठहराव के संबंध में समय-समय पर कई परिवर्तन किए है. इसी में महाराष्ट्र में कहीं भी उतरने की अनुमति नहीं है.