अब 12वीं के रिजल्ट की हुई प्रक्रिया तेज

    गोंदिया. एसएससी के 10वीं के रिजल्ट जारी करने के बाद अब शहर के विद्यार्थियों को 12वीं के रिजल्ट का इंतजार है. इसके लिए बोर्ड ने अब प्रक्रिया भी तेज कर दी है. तय समय के अनुसार इस माह के अंत तक 12वीं के रिजल्ट भी आ जाएंगे. शहर के विद्यार्थियों को 12वीं के परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है.

    एसएससी बोर्ड ने 12वीं बोर्ड के परिणाम के लिए 11वीं और 12वीं के मार्क्स को मॉडरेट करने के लिए पोर्टल खोल दिया है. बीते गुरुवार को दोपहर से 22 जुलाई तक पोर्टल एक्टिव रहेगा. स्कूल विद्यार्थियों के रिजल्ट को मॉडरेट कर फाइनलाइज कर सकते हैं. स्कूलों को इस शेड्यूल का पूरी सख्ती से पालन करना है.

    बोर्ड ने पहले ही सूचना जारी की है कि 12वीं के रिजल्ट 31 को जारी होंगे. ऐसे में स्कूलों को  22 तक रिजल्ट हर हाल में मॉडरेट कर फाइनल कर अपलोड कर देना है. अगर कोई भी स्कूल तय समय पर अपने रिजल्ट फाइनलाइज नहीं करेंगे तो उनके रिजल्ट बाद में अलग से निकाले जाएंगे. 31 के बाद इन स्कूलों के परिणाम आएंगे. बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वह फेयर तरीके से 12 वीं के रिजल्ट को मॉडरेट करें. रिजल्ट कमेटी को अपना काम बोर्ड की ओर से करना है. स्कूलों को बोर्ड की ओर से प्राप्त रिफरेंस ईयर को ध्यान में रखते हुए मॉडरेट करना है.  

    मार्क्स को लेकर गाइडलाइन 

    बच्चों के मार्क्स ओवरऑल मार्क्स से अधिक नहीं होने चाहिए. इसके लिए बोर्ड ने एक यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर भी डेवेलप किया है जिसकी गाइडलाइन पोर्टल पर मौजूद है. सॉफ्टवेयर के दो सेक्शन हैं. पहला सब्जेक्ट वाइज मॉडरेशन और दूसरा ओवर ऑल मॉडरेशन है. टैबुलेशन की पूरी शीट जिसमें 10वीं, 11वीं और 12वीं प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट के मार्क दिखेंगे.

    सुधार का नहीं मिलेगा मौका

    बोर्ड ने कहा कि स्कूलों को मॉडरेशन के बाद ध्यान से डाटा सबमिट करें क्योंकि उसके बाद सुधार का कोई मौका नहीं मिला है. स्कूल द्वारा डाटा में किए गए बदलाव का रिकार्ड बोर्ड अपने पास रखेगा. अगर बोर्ड द्वारा दी गई बोर्ड के पॉलिसी को स्कूल फॉलो नहीं करते हैं तो ऐसे में बोर्ड इन स्कूलों पर कार्रवाई करेगा.