Preparations started for giving intense training on social media

  • 70.90 प्रश बच्चों को मिला प्रवेश

Loading

गोंदिया (का). जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पहली कक्षा में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. गुढ़ी पाड़वा से शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया इस बार 1 मई से शुरू की गई है. जिले में पहली कक्षा में प्रवेश पात्र छात्र-छात्राओं की संख्या 13,727 है और अब तक 9,734 (70.90 प्रश) बच्चों को प्रवेश दिया जा चुका है. जिले में प्रवेश के पात्र 13,727 बच्चों में से 7,033 लड़के तथा 6,722 लड़कियां है. 4,917 लड़के व 4,866 लड़कियों को प्रवेश दिया जा चुका है.

वर्क फ्राम स्टडी
जिले में वर्क फ्राम होम ऑनलाइन स्टडी पर जोर दिया जा रहा है. जिले की प्रत्येक तहसील के प्रत्येक केंद्र में कुछ उपक्रमशील स्कूलें हैं और इन स्कूलों में अंग्रेजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा दी जा रही है. कई स्कूलों में नर्सरी व केजी वर्ग जोड़ दिया गया है. इन स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ी है. जिप स्कूलों में छात्रों की संख्या कम न हो इसके लिए इस बार से पहली कक्षा में ऑनलाइन प्रवेश की शुरुआत की गई है.

विविध उपक्रम होंगे आरंभ
जिप स्कूलों में नि:शुल्क पाठ्यपुस्तक, नि:शुल्क गणवेश योजना, उपस्थिति भत्ता, प्रशिक्षित शिक्षक, हेंडवॉश स्टेशन, बाल ग्रंथालय, अध्ययन कुटी जैसे उपक्रम शुरु किए जा रहे हैं. इस कारण जिप स्कूलों में गांव के ही नहीं बल्कि बाहर गांव के विद्यार्थी भी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. जिप स्कूलों में आधुनिक तकनीकी का उपयोग हो रहा है.

प्रत्येक स्कूल में डिजिटल साधन है और उनका नियमित उपयोग हो रहा है. प्राथमिक विभाग के शिक्षणाधिकारी राजकुमार हिवारे ने बताया कि जिन पालकों ने अपने बच्चों को शाला में अभी तक प्रवेश नहीं दिलाया है वे पहली कक्षा में प्रवेश के लिए गोंदिया शिक्षा विभाग द्वारा तैयार लिंक की सहायता से ऑनलाइन प्रवेश दिला सकते हैं. जिले की सभी शिक्षकों को अपनी अपनी स्कूल में छात्रों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है.