Goods train derails near Mumbai, efforts are on to bring train coach back on track
Representative Photo

  • रेल विभाग ने मंगाई पैंसेजर और लोकल ट्रेनों की सूची

Loading

गोंदिया. कोरोना के चलते पिछले 11 माह से रेल सेवा अब भी पूर्ववत ट्रैक पर नहीं आई है. इसमें कुछ विशेष ट्रेनों को छोड़ दें, तो पैसेंजर व लोकल ट्रेनें बंद ही हैं. जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन अब रेल विभाग ने सबसे अधिक यात्री संख्या वाले मार्गों पर पैसेंजर व लोकल ट्रेनों की सूची मंगाई है. जिससे पैसेंजर व लोकल ट्रेनों के अविलंब ही ट्रैक पर आने की संभावना है.

दपूम रेलवे मंडल अंतर्गत हावड़ा-मुंबई मार्ग पर गोंदिया रेलवे स्टेशन यह प्रमुख है. कोरोना के कारण पैसेंजर व लोकल ट्रेनें अब भी ट्रैक पर नहीं आई हैं. जिससे कम दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को मुश्किल हो रही है. गोंदिया-बल्लारशाह, गोंदिया-बालाघाट, गोंदिया-कटंगी, गोंदिया-रायपुर, गोंदिया-इतवारी व गोंदिया-डोंगरगढ़ आदि पैसेंजर ट्रेनें बंद हैं. इन ट्रेनों से जिले के सब्जी विक्रेता, दूध विक्रेता व रोजगार के लिए एक तरह की जीवनदायनी है. दीर्घकाल से यह ट्रेनें बंद होने से निजी या यात्री वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है जिसका खर्च भी अधिक करना पड़ता है. 

रेल यात्रा में खर्च कम 

गोंदिया से चंद्रपुर की यात्रा के लिए यात्रियों को पैसेंजर से केवल 35 रु. लगते थे, जबकि इसी यात्रा के लिए एसटी बस से 300 रुपए लगते हैं. इसमें सीधे-सीधे 5 से 10 गुना अतिरिक्त खर्च हो रहा है जो गरीब व सामान्य परिवार वालों के लिए कष्टदायी है और इसीलिए पैसेंजर व लोकल ट्रेनें कब शुरू होती हैं उस पर नजरें लगी हुई हैं. इसी क्रम में अब रेल विभाग ने भी इन ट्रेनों को शुरू करने के लिए कदम उठाए हैं. रेलवे बोर्ड ने हाल ही में गोंदिया रेलवे स्टेशन से सबसे अधिक यात्री संख्या वाली पैसेंजर व लोकल ट्रेनों की सूची मंगाई है. 

ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी

हावड़ा-मुंबई के ठीक बीचों बीच गोंदिया रेलवे स्टेशन से लॉकडाउन के पूर्व हर दिन 100 से अधिक ट्रेनें दौड़ रही थी. वहीं अब केवल 30 से 35 ट्रेनें दौड़ रही है. इन ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाए जाने की जानकारी रेल अधिकारियों ने दी है. 

भुसावल पैसेंजर गोंदिया तक चलाएं

उल्लेखनीय है कि गोंदिया रेलवे स्टेशन से हर दिन यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 30 हजार से अधिक है. जिससे भुसावल पैसेंजर, अमरावती-जबलपुर इन ट्रेनों का गोंदिया तक विस्तार करने की मांग यात्रियों ने की है. इन ट्रेनों के गोंदिया से शुरू हो जाने पर यात्रियों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

इन पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों को मिली मंजूरी

रेलवे बोर्ड ने दपूम रेलवे बिलासपुर मंडल की 19 ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी है. नागपुर मंडल से भी ट्रेनों का संचालन होगा. इसमें ट्रेन क्र. 68861-68862 गोंदिया-झारसुगुडा, ट्रेन क्र. 68741-68742 गोंदिया-दुर्ग मेमू, ट्रेन क्र. 68743-68744 गोंदिया-दुर्ग मेमू, ट्रेन क्र. 68745-68746 गेवरारोड-रायपुर मेमू, टे्रन क्र. 58210- बिलासपुर-गेवरारोड़, ट्रेन क्र. 68747 बिलासपुर-कटनी, ट्रेन क्र. 58219 बिलासपुर-चिरमिरी, ट्रेन क्र. 78816 केवटी-रायपुर, ट्रेन क्र. 68802 गोंदिया-बल्लारशाह का समावेश है.