प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राम भरोसे, पिछले एक वर्ष है बंद

    Loading

    अर्जुनी मोरगांव. जिले के अंतिम छोर पर बसे ग्राम बोरी (सावरी) का प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र को पिछले एक वर्ष से ताला लगा हुआ है. जिससे परिसर के लोगों में स्वास्थ्य को लेकर अनेक परेशानी हो रही  है. आगामी एक सप्ताह में यदि उक्त अस्पताल में डाक्टर, नर्स व अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं की गई तो तहसील स्वास्थ्य विभाग के सामने अनशन करने की चेतावनी पूर्व पंस सभापति वर्षा घोरमोड़े ने दी है.

    जानकारी अनुसार यह ग्राम जिले के अंतिम छोर पर है तथा इस ग्राम के बाद गढ़चिरोली जिले की सीमा प्रारंभ हो जाती है. यह ग्राम गाढ़वी नदी के किनारे बसा होने से जब कभी इटियाडोह बांध में पुरी तरह से जलभराव होता है तब इस नदी में बाढ़ आ जाती है और इसकी वजह से ग्राम के सभी किसानों की खेती लगभग 2 से 3 दिनों तक पानी में डूबी रहती है. ऐसा 2-3 वर्ष में एक बार होता है. संपूर्ण देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है.

    स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी तीसरी लहर का सामना करने के लिए अस्पताल व उससे संबंधित सभी जरूरतों को सुसज्ज करने में लगे है. लेकिन ग्राम बोरी के उपकेंद्र में इससे विपरित स्थिति देखने मिलती है. वहीं सन 2020 से ग्राम में स्वास्थ्य कर्मचारी नहीं है. केवल नाम के लिए उपकेंद्र की स्थापना की गई है. कर्मचारियों के अभाव में उपकेंद्र में ताला लगा होता है. पहले यहां खोब्रागडे नामक परिचारिका कार्यरत थी. लेकिन उनका मई 2020 में स्थानांतरण हो गया था. इस दौरान एक स्वास्थ्य सेवक भी उपकेंद्र में  कार्यरत था.

    लेकिन वह भी माह में एक दो बार ही आया करता था उसकी अनुपस्थिति को लेकर जब ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग से शिकायत की तो उसका भी अन्य स्थान पर तबादला कर दिया गया. वर्तमान में बारिश का मौसम चल रहा है जिससे संक्रमण होने का खतरा बना रहता है. गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच, सर्दी, खांसी, बुखार, कोरोना संक्रमित व अन्य संभावित बीमारियां इस मौसम में अक्सर फैलती है इसके नियंत्रण के लिए तत्काल स्वास्थ्य कर्मी व अधिकारी ग्राम के उपकेंद्र में भेजे जाने चाहिए.

    इस संदर्भ में तहसील वैद्यकीय अधिकारी डा.विजय राउत ने बताया कि ग्राम बोरी के उपकेंद्र में परिचारिका का पद रिक्त पड़ा हुआ है. महागांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की दुधकवरे परिचारिका की अस्थायी रुप से ग्राम बोरी के उपकेंद्र में प्रति नियुक्ति की गई है.

    स्वास्थ्य कर्मचारियों के जिला स्तर से तबादले होने वाले है जिसमें ग्राम बोरी को प्राथमिकता देकर वहां के लिए स्थायी परिचारिका देने की मांग वरिष्ठों से की गई है. यदि किसी कारणवश जिला स्थानांतरण से बोरी के लिए परिचारिका नहीं भेजी गई तो 30 जुलाई को तहसील स्तर के तबादलों में बोरी के लिए परिचारिका उपलब्ध कराई जाएगी.