Electricity

    Loading

    देवरी. बिजली की आंखमिचौली से तहसीलवासी त्रस्त हो गए हैं. इस समस्या पर ध्यानाकर्षित करने पर विभाग ने कुछ हलचल की, लेकिन अब फिर से बार-बार बिजली गुल होने से किसानों के साथ-साथ नागरिक भी परेशान हो गए हैं. तहसील में पिछले कुछ दिनों से बारिश गायब है. इस कारण फसलों को पानी की आवश्यकता पड़ रही है. इससे किसानों ने अपने साधनों के सहारे धान की फसल की रोपाई  शुरू कर दी है.

    इस बीच फसल बचाने के प्रयास में जुटे किसानों को अब बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. दूसरी ओर विद्युत कंपनी उनकी शिकायतों को नजरअंदाज कर रहा है. आए दिन बिजली गुल की समस्या से किसान त्रस्त हो गए हैं. कृषि पंपों की शिकायतों का तत्काल समाधान नहीं होता है. जबकि बिल बकाया होने पर कनेक्शन काट दिए जाते हैं. क्षेत्र में कर्मचारी कम व काम अधिक ऐसी स्थिति है. इस कारण भी शिकायतों पर कार्रवाई नहीं हो पाती और इसका खामियाजा किसानों को भुगतान पड़ रहा है. 

    कम वोल्टेज की समस्या कायम

    कुछ जगहों पर ट्रांसफार्मर बंद हैं. अनेक बार कम वोल्टेज से भी समस्या निर्मित हो जाती है और फसलों को पानी कैसे दें ? ऐसा प्रश्न किसानों के सामने उपस्थित होता है. क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में हमेशा तकनीकी खराबी रहती है. इस दिशा में विभाग द्वारा समुचित ध्यान नहीं दिया जा रहा है. 

    किसान  जब विद्युत अधिकारियों को मोबाइल पर पूछते हैं कि लाइट कब आएगी तो उनका एक ही जवाब होता है कि आगे से लाइट गई है. किसी किसान के खेत का मीटर बिगड़ने पर लाइनमैन समय पर उपलब्ध नहीं रहते. लाइनमैन एक व गांव अनेक ऐसी स्थिति है. जिससे शिकायतों की संख्या बढ़ती जा रही है. इससे किसी भी शिकायत का समाधान नहीं हो पा रहा है. 

    आर्थिक तंगी में किसान

    देवरी तहसील में बिजली की आपूर्ति बार-बार खंडित होने के कारण खरीफ धान की फसल की रोपाई कैसे होगी? यह सवाल किया जा रहा है. विद्युत की समस्या से किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं किसानों को मानसिक रूप से भी परेशानी भुगतनी पड़ती है. इस समस्या को हल करने के लिए विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधि जब ध्यान देंगे, तब ही समस्या हल हो सकती है.