Goods train derails near Mumbai, efforts are on to bring train coach back on track
Representative Photo

  • ११ महीने बाद २ लोकल और १ एक्सप्रेस प्रारंभ

Loading

गोंदिया. रेलवे प्रशासन ने ११ माह के बाद गोंदिया-दुर्ग, गोंदिया-इतवारी इन २ लोकल ट्रेनों को शुरू किया है. वहीं रीवा-इतवारी-जबलपुर एक्सप्रेस भी गोंदिया रेल मार्ग होकर शुरू की गई है. ११ महीने की दीर्घ अवधि के बाद लोकल व एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने से यात्रियों को राहत मिली है, किंतु गोंदिया-बल्लारशाह पैसेंजर ट्रेन की अब भी प्रतीक्षा की जा रही है.

कोरोना संक्रमण के बढ़ने पर गत वर्ष २५ मार्च से लोकल सहित सभी एक्सप्रेस ट्रेनों को बंद कर दिया गया था. इसके बाद जून में कुछ विशेष ट्रेनें शुरू की गई. इन सब के बावजूद रेलवे की यात्रा यातायात व्यवस्था पूर्ण रूप से रूट पर नहीं आई है. जिससे यात्रियों को अब भी एसटी बसों का सहारा लेना पड़ रहा है. जबकि एसटी बसों का टिकट किराया अधिक होने से सामान्य नागरिकों की जेब खाली हो रही है. जिससे कब रेलवे की यातायात व्यवस्था पूर्णत: शुरू होती है इस पर यात्रियों की नजरें लगी हुई हैं.

उल्लेखनीय है कि यात्रियों के लिए लाइफ लाइन समझी जाने वाली गोंदिया-इतवारी, गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया-बालाघाट, गोंदिया-कटंगी, गोंदिया-रायपुर व गोंदिया-बल्लारशाह आदि पैसेंजर ट्रेनें ११ महीने से बंद होने से अनेक लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ है. सब्जी भाजी, दूध विक्रेता व रोजगार के लिए हर दिन नागपुर आना जाना करने वाले मजदूरों को जीवन निर्वाह की समस्या से जूझना पड़ रहा है. 

गोंदिया-बल्लारशाह ट्रेन की प्रतीक्षा

दपूम रेल विभाग बिलासपुर ने महीने भर पूर्व सबसे अधिक यात्री संख्या वाली लोकल ट्रेनों की सूची गोंदिया रेलवे स्टेशन व्यवस्थापक से मंगाई थी. जिसमें गोंदिया-बल्लारशाह  ट्रेन का भी समावेश था. ट्रेन सोमवार से शुरू होने वाली थी, किंतु जिले में कोरोना का पुन: प्रभाव बढ़ गया है. जिससे ट्रेन शुरू करने का निर्णय कुछ दिन आगे बढ़ाया गया है. इस ट्रेन की प्रतीक्षा कायम है. 

टिकट के बढ़े दाम

कोरोना काल में रेलवे विभाग ने सोमवार से 2 लोकल और एक एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की है, लेकिन इन ट्रेनों की टिकट दर दुगनी होने से यात्रियों की आर्थिक क्षति हो रही हैं. इसमें गोंदिया-इतवारी ट्रेन से पूर्व में गोंदिया-इतवारी इस यात्रा के लिए 3० रुपये लगते थे,लेकिन अब ६० रुपये देने पड़ रहे हैं. जिससे यात्रियों में असंतोष व्याप्त है.