mobile
File Photo

    Loading

    गोंदिया. शासकीय कामकाज के समय पर अधिकारी और कर्मचारी मोबाइल का उपयोग करते है. फलस्वरूप शासकीय कामकाज में बाधा निर्माण हो रही है. जिससे अब मोबाइल का कब, कितना और कैसे उपयोग करें इस संबंध में आदेश जारी किया गया है.

    सुलभ व गतिवान संपर्क माध्यम के रूप में शासकीय कामकाज में मोबाइल का उपयोग आवश्यक हो गया है लेकिन मोबाइल का उपयोग करते समय अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा अपेक्षित शिष्टाचार का पालन नहीं किया जाता है और कार्यकलाप प्रभावित होते हैं.  जिससे शासकीय कामकाज करते समय मोबाइल के उपयोग संबंधी शिष्टाचार का पालन करते की सुचना दी गई है. इसमें कहा गया है कि अधिकारी या कर्मचारी  कार्यालयीन काम के लिए आवश्यक होने पर ही मोबाइल का उपयोग करें.

    मोबाइल पर बात करते समय सौजन्यपुर्ण भाषा के उपयोग के साथ ही सरल आवाज हो, बातचीत के  समय विवाद या गलत भाषा का उपयोग न हो, कार्यालयीन कामकाज के लिए मोबाइल का उपयोग करते समय संक्षिप्त संदेश  दें, मोबाइल फोन पर बोलते समय कम से कम शब्दों व कम समय में संवाद साधें, मोबाइल व्यस्त होने पर जनप्रतिनिधि या वरिष्ठ अधिकारियों को कार्यालयीन कॉल का तत्काल उत्तर दें.

    मोबाइल पर कार्यालयीन कामकाज के दौरान समाज, मीडिया का उपयोग के दौरान समय व भाषा का तारतम्य बना रहे, अत्यावश्यक व व्यक्तिगत मोबाइल के लिए कक्ष के बाहर जाएं, वरिष्ठ अधिकारियों के कक्ष में बैठक के दौरान मोबाइल सांयलेंट मोड पर रखें, बैठक में मोबाइल व  संदेश देखना आदि  टालें. इतना ही नहीं कार्यालयीन कामकाज के लिए दौरे पर मोबाइल बंद न रखें. उक्त आदेश सचिव इंद्रा मालो ने  जारी किया है.