kerala
File Photo

    Loading

    गोंदिया (का). प्री-मानसून की बारिश में शहर व आसपास के क्षेत्र के तालाबों में पानी भरना शुरू हो गया है. बारिश के कारण अधिकांश तालाब में पानी भर गया है. बारिश शुरू होने से लोगों ने गर्मी से राहत पाई. उसी प्रकार नदियों का भी जलस्तर बढ़ने लग गया है. जानकारों का मानना है कि बारिश होने से भू-जलस्तर बढ़ेगा और दम तोड़ चुके कुएं व हैंडपंप से फिर पानी निकलने लगेगा.

    हालांकि अभी जोरदार बारिश नहीं हुई है. गर्मी के दिनों में तालाब का जलस्तर तेजी से घट रहा था, लेकिन अब बारिश के शुरू होने से तालाब व नदियों में पानी बढ़ेगा. इससे नागरिकों में खुशी की लहर है. नागरिकों के अनुसार तालाब में पानी रहता है तो आसपास के पेयजल स्त्रोत रिचार्ज हो जाते है. इसके अलावा डेम और नदियों में भी पानी की मात्रा बढ़ जाएगी. इससे जमीन में पानी का भी जलस्तर बढ़ेगा.

    सुरक्षा दीवारों का मेंटेनेंस करना जरूरी

    प्री-मानसून के आगमन के साथ ही जिले में अब रूक-रूककर बारिश हो रही है. बारिश से किसानों में भी खुशी देखी जा रही है. वे खेती कार्य में जुट गए है. वहीं दूसरी ओर नदियों, तालाबों, कुओं सहित अन्य जलाशयों का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है. डेम और तालाबों की बाउंड्री का समय रहते मेंटेनंस करना भी जरूरी है, जिससे वहां घूमने आए सैलानियों की सुरक्षा होगी.