1 अक्टूबर से कॉलेजों में शुरू होगी पढ़ाई, UGC से जारी किया नए सत्र का कैलेंडर

    गोंदिया. कॉलेज व यूनिवर्सिटी के नए सत्रों के लिए कैलेंडर यूजीसी ने जारी कर दिया है. जिसके अनुसार कॉलेजों में 1 अक्टूबर से नए सत्र की पढ़ाई शुरू होगी. यूजीसी ने कॉलेजों में पुराने सत्र 2020-21 की परिक्षाएं और नए सत्र 2021-22 की शुरुआत का कैलेंडर जारी किया है.

    आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि सत्र 2021-22 के लिए कॉलेजों व विश्व विद्यालयों को 1 अक्टूबर 2021 से 31 जुलाई 2022 तक का ही वक्त मिलेगा. इसी में कक्षाओं का संचालन, अवकाश, परीक्षाओं का आयोजन आदि की व्यवस्था करनी होगी. दूसरी ओर शिक्षा व्यवसाय बरकरार रखने के लिए संस्थान ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई माध्यम चुन सकते हैं.

    हालांकि सभी संस्थानों को कोविड प्राटोकॉल का पालन करना है. यूजीसी ने सभी कॉलेजों को नामांकन प्रक्रिया में स्टेट बोर्ड के विद्यार्थियों के साथ सीबीएसई, आईसीएसई व दूसरे बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को मौका देने के लिए 31 जुलाई तक का इंतजार करने का भी निर्देश दिया है. 

    अगस्त तक पूरा होगा एग्जाम शेड‍्यूल

    कक्षाओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में शुरू करने का शेड‍्यूल तो यूजीसी ने जारी कर दिया है लेकिन परीक्षाओं को लेकर कोविड गाइडलाइंस पर निर्भरता जारी रहेगी. यूजीसी द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक 31 अगस्त 2021 तक सभी परीक्षाएं समाप्त करने का निर्देश दिया गया है.

    लेकिन यह पूरी प्रक्रिया कोविड गाइडलाइंस के तहत ही पूरी करनी है. राज्य सरकार के कोविड के नियमों को देखते हुए इस पर निर्णय बदल भी सकती है. कोविड के नियमों का पूरा करते हुए परीक्षाओं का आयोजन और कक्षाओं को लेकर फैसला किया जाएगा.