दूसरे का मोबाइल नंबर देकर परेशान, दूसरा डोज लेने में नागरिकों को आ रही दिक्कत

    गोंदिया. टीकाकरण अभियान में फिलहाल शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी गति आई है. इसमें शहर के प्रत्येक व्यक्ति के पास आज स्मार्ट मोबाइल होने से वे टीकाकरण के प्रमाणपत्र अपने पास डाउनलोड कर लेते हैं. इतना ही नहीं, उसका प्रिंट आउट निकालकर दूसरे डोज के लिए अपने पास सुरक्षित रखते हैं. लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के सभी नागरिकों के पास अब भी स्मार्ट मोबाइल नहीं है जिससे वे किसी दूसरे व्यक्ति का मोबाइल नंबर देकर रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं.

    लेकिन दूसरा डोज लेते समय उनके पास प्रमाणपत्र नहीं होने से डोज कैसे लें, ऐसा प्रश्न खड़ा हो रहा है. जबकि ऐसे नागरिक बिना भ्रमित हुए समय पर डोज लें. प्रमाणपत्र नहीं होने पर संबंधित व्यक्ति ने केवल मोबाइल नंबर किसका दिया है इसका स्मरण रखना जरूरी है. इस पर से केंद्र पर उसका प्रमाणपत्र निकाला जा सकता है.

    विशेष बात यह है कि मोबाइल नंबर का स्मरण नहीं होगा तो केंद्र पर कर्मचारियों के रजिस्टर में हर एक व्यक्ति के नाम दर्ज हैं. जिससे उस रजिस्टर में संबंधित व्यक्ति का नाम खोजकर उसके आधार पर दूसरा डोज देना जरूरी है. जिले में  अब तक 4 लाख 18 हजार 818 नागरिकों का टीकाकरण किया गया है. इसमें पहला डोज 3 लाख 29 हजार 343 नागरिकों ने लिया है. जबकि दूसरा डोज लेने वाले व्यक्तियों की संख्या 89 हजार 475 है. 

    बिना प्रमाणपत्र भी ले सकते हैं टीका

    इस संबंध में टीकाकरण अभियान के गोंदिया प्रमुख डा. भूमेश पटले के अनुसार नागरिक पहला डोज लेते समय अपना ही मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए दें या निकट के व्यक्ति का नंबर दें. ऐसा नहीं होने पर केंद्र पर रजिस्टर में नाम दर्ज होते हैं जिससे जानकारी निकाली जाती है. नागरिकों को प्रमाणपत्र नहीं होने के बावजूद बिना संकोच समय पर टीकाकरण करा लें. 

    पहले डोज के प्रमाणपत्र से वंचित 

    ग्रामीण क्षेत्र के हर एक व्यक्ति के पास स्मार्ट मोबाइल नहीं है. वहीं अनेक लोगों के पास सादा मोबाइल भी नहीं है. ऐसे में उन्होंने परिवार, रिश्तेदार या पड़ोसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है. लेकिन दूसरा डोज लेते समय उनके पास प्रमाणपत्र नहीं होने से समस्या खड़ी हो रही है. इस तरह की कठिनाई होने पर मोबाइल नंबर ध्यान में रखें. इसी तरह टीकाकरण केंद्र के कर्मचारियों के रजिस्टर से नाम की खोज की जा सकती है.