Corona vaccine 320 doses stolen from a govt. hospital in Jaipur, Rajasthan
Representative Image

  • 45 आयु से ऊपर

गोंदिया. जिले में 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण की शुरुआत हो गई है. ऐसे में टीका लगाने वालों की संख्या भारी मात्रा में बढ़ सकती है. लेकिन कोई असुविधा न हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के 76 स्वास्थ्य उप केंद्रों पर भी टीका लगाने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इनमें सभी 8 तहसीलों का समावेश है. इससे पूर्व यह टीके 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के जिन्हें शासन द्वारा तय बीमारियों में से कोई बीमारी हो ऐसे लोगों को लगाए जा रहे थे. लेकिन अब कोरोना का संक्रमण पुन: एक बार जोर पकड़ऩे लगा है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाना यही एक उपाय शासन के पास बचा है.

भीड़ रोकने बढ़ाए केंद्र

टीकाकारण की आयु सीमा घटाकर 45 वर्ष कर दी गई है. लेकिन 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में अधिक जनसंख्या होने से टीकाकरण कार्य में भीड़ न हो इसके लिए शासन द्वारा उप केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है. इन केंद्रों में भी टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. जिसमें जिले से और 76 उप केंद्रों का समोवश किया गया है. 

अन्य स्थानों पर न जाएं

स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण केंद्र की संख्या बढ़ाए जाने से टीकाकरण के लिए नागरिकों को अन्य दूर स्थान के स्वास्थ्स केंद्र तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी. उन्हें यह टीके अपने ही ग्राम के स्वास्थ्य केंद्र या नजदीकी ग्राम के उप केंद्र में आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे. 

तहसीलस्तरीय टीकाकरण केंद्र 

यह टीके तिरोड़ा, आमगांव, सालेकसा, सड़क अर्जुनी व देवरी तहसील के क्रमश: 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व क्रमश: 8 उपकेंद्र तथा अर्जुनी मोरगांव के 5 प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र व 9 उप केंद्र, गोंदिया तहसील के 9 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 17 उप केंद्र, गोरेगांव तहसील के 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 10 उप केंद्रों में लगाए जाएंगे. जिले में ऐसे कुल 39 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 76 उपकेंद्रों में टीके लगाए जाएंगे.