board exams
File Photo

    अहमदाबाद. कक्षा बारहवीं के सामान्य एवं विज्ञान संकायों के विद्यार्थियों की राज्य बोर्ड परीक्षा (Board Exam) सभी कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए एक जुलाई से आयोजित की जाएगी। गुजरात सरकार ने मंगलवार को यह घोषणा की। शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासामा (Education Minister Bhupendra Singh Chudasama) ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM Vijay Rupani) ने इस मुद्दे पर उच्च स्तरीय बैठक की और 6.83 लाख विद्यार्थियों के हित में यह निर्णय लिया।

    एक अधिकारी ने बताया कि अगले कुछ दिनों में परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि गुजरात माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विज्ञान संकाय के 1.40 लाख और आम संकाय (कला एवं वाणिज्य) के 5.43 लाख विद्यार्थियों के एक जुलाई से शुरू हो रही इस परीक्षा में शामिल होने की संभावना है।

    चूडासामा ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर आपस में दूरी रखने के लिए एक परीक्षा हॉल में बस 20 विद्यार्थी बिठाये जाएंगे और महामारी से संबंधित सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि साथ ही विद्यार्थियों को उनके घरों के आसपास ही परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा ताकि उन्हें यात्रा न करनी पड़े। यदि कोई विद्यार्थी कोरोना वायरस की वजह से परीक्षा नहीं दे पाता/ पाती है तो उसे 25 दिनों बाद नये प्रश्नपत्र के साथ परीक्षा का मौका दिया जाएगा। (एजेंसी)