गुजरात के मुख्यमंत्री ने राहुल से पूछा ‘धनिया और मेथी’ में फर्क

अहमदाबाद. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM Vijay Rupani) ने केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ मंगलवार को ‘भारत बंद’ (Bharat Band) का समर्थन करने के लिए कांग्रेस (Congress) पर हमला किया और इसके नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से पूछा कि क्या उन्हें धनिया और मेथी (Coriander and Fenugreek) के बीच का फर्क पता है। कांग्रेस ने कृषि संगठनों के राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन का नेतृत्व किया है।

मेहसाणा में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रूपाणी ने कहा कि गांधी और उनकी पार्टी जिन सुधारों की कभी वकालत करती थी आज उन्हीं का विरोध करने की राजनीति में संलिप्त हैं। रूपाणी ने कहा, ‘‘मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि क्या उन्हें धनिया और मेथी में फर्क पता है।” वह मेहसाणा में 287 करोड़ रुपये की लागत वाली नर्मदा नहर आधारित पेयजल आपूर्ति परियोजना (Drinking Water Supply Project) की आधारशिला (Cornerstone) रखने पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री ने पूछा, ‘‘2019 के चुनावी घोषणापत्र (Election manifesto) में कांग्रेस ने कहा था कि अगर वह सत्ता में आती है तो एपीएमसी कानून (APMC Act) में बदलाव करेगी और किसानों को इन बाजारों के बाहर अपने उत्पाद बेचने की स्वतंत्रता देगी। अब जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ये सुधार किेए हैं तो कांग्रेस इनका विरोध क्यों कर रही है।” रूपाणी ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने एक बार कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों की बैठक की थी और उनसे कहा था कि एपीएमसी से सब्जियों एवं फलों को हटाएं ताकि कीमतें नीचे आ सकें। अब जब हम किसानों को सशक्त बनाने के लिए ऐसा कर रहे हैं तो कांग्रेस इसका विरोध कर रही है। लोग जवाब चाहते हैं कि पार्टी इस तरह का रूख क्यों अपना रही है।” (एजेंसी)