जन्मदिन पार्टी में कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने पर गुजरात के पांच पुलिसकर्मियों पर मामला दर्ज

    गुजरात: गुजरात (Gujarat) के कच्छ जिले में जन्मदिन (Birthday) की एक पार्टी (Party) के दौरान कोविड-19 (Covid-19) संबंधी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने के आरोप में एक पुलिस (Police) उप निरीक्षक और चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह मामला शुक्रवार रात को अंजर पुलिस थाने में दर्ज किया गया। दो हफ्ते पहले घटी इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मामला दर्ज किया गया।

    उन्होंने बताया कि चार कांस्टेबल स्थानीय अपराध शाखा के हैं जबकि उप निरीक्षक सूरत में तैनात है। कांस्टेबलों को निलंबित कर दिया गया है। वीडियो में उन्हें कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करते हुए एक फार्महाउस में जन्मदिन पार्टी मनाते हुए, केक काटते, पटाखे जलाते हुए दिखाया गया। अंजर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘आईपीसी की धारा 269 (जान के लिए हानिकारक किसी भी बीमारी को फैलाने की आशंका वाला गैरकानूनी कृत्य करने) और 188 (लोकसेवक द्वारा विधिवत लागू आदेश की अवहेलना) तथा महामारी रोग कानून और आपदा प्रबंधन कानून की धाराओं के तहत पांच पुलिसकर्मियों समेत कुल छह लोगों पर मामला दर्ज किया गया है।”

    उन्होंने बताया कि प्राथमिकी शुक्रवार रात को दर्ज की गई और कार्रवाई की जा रही है। कच्छ (पूर्व) के पुलिस अधीक्षक मयूर पाटिल ने कहा कि वीडियो के सामने आने के बाद चार कांस्टेबलों को तुरंत निलंबित कर दिया गया है और मामले की जांच पुलिस उपाधीक्षक को सौंपी है। मामले की जानकारी के अनुसार, आरोपियों में से एक दीप हरीभा ने 14 मई की रात को अंजर के समीप एक फार्महाउस में अपने कांस्टेबल मित्र बाबुभाई गरेजा के लिए जन्मदिन पार्टी रखी। चार अन्य पुलिसकर्मियों समेत करीब आठ लोगों को पार्टी में आमंत्रित किया गया जहां उन्होंने आधीरात को पटाखे भी जलाए। अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्होंने सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन किया और उनमें से किसी ने मास्क नहीं पहना।’