Oxygen Cylinder explosion during refilling it at an Oxygen plant in Uttar Pradesh, two people dead, many injured
Representative Image

    Loading

    गुजरात : गुजरात (Gujarat) के राजकोट जिले (Rajkot District) स्थित कई अस्पतालों ने चिकित्सीय ऑक्सीजन (Hospitals Medical Oxygen)की भारी कमी होने की शिकायत की है। वहीं, कुछ अस्पतालों का कहना है कि अगर हालात जल्द नहीं सुधरे तो इस जीवनरक्षक गैस की कमी से कई मरीजों की मौत भी हो सकती है। यह विडंबना ही है क्योंकि गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने उच्च न्यायालय (High Court) में हाल में दावा किया था कि राज्य में चिकित्सीय ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।  राजकोट शहर के कुंदन अस्पताल (Kundan Hospital) में गंभीर हालत में भर्ती (Admitted) दो मरीजों के परिजनों ने दावा किया है कि उनके मरीज की ऑक्सीजन की कमी से मौत हुई। हालांकि, अस्पताल प्रबंधन ने इन आरोपों का खंडन किया है।  मृतक मरीज के एक रिश्तेदार ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया, ‘‘अस्पताल में रात को दो घंटे तक ऑक्सीजन नहीं थी। दो कोविड-19 मरीजों की मौत ऑक्सीजन की कमी से हुई है। गत तीन दिन से मरीज के रिश्तेदार ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) की व्यवस्था कर रहे थे और अस्पताल को जीवन रक्षक गैस (Life Saving Gas) की व्यवस्था करने में रुचि नहीं थी।” हालांकि, अस्पताल का कहना है कि जब मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया तब उनकी हालत गंभीर थी। 

    अस्पताल के डॉक्टर मनोज सिदा ने कहा, ‘‘ दो मरीजों के ऑक्सीजन की कमी से मौत होने के आरोपों में सच्चाई नहीं है। दोनों मरीज पहले ही गंभीर हालत में थे और उनकी मौत का संबंध ऑक्सीजन की आपूर्ति से नहीं है।”  इस बीच, राजकोट की जिलाधिकारी रम्या मोहन ने इन आरोपों की जांच करने के आदेश दिया है।  राजकोट के कुछ अस्पतालों ने भी ऑक्सीजन की कमी की शिकायत की है।  यहां के जेनेसिस मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल, जो कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहा है, ने एक बयान जारी कर कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन का स्टॉक तेजी से कम हो रहा है और अब कुछ घंटों के लिए ही ऑक्सीजन बची है। 

    अस्पताल ने आगाह किया कि ऑक्सीजन नहीं होने से गंभीर हाल में भर्ती कुछ मरीजों की मौत हो सकती है। राजकोट जिले के गोंडल कस्बे के तीन कोविड-19 अस्पतालों ने भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं होने की शिकायत की है। ये अस्पताल हैं कृष्णा मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल , श्रीजी अस्पताल और श्री राम अस्पताल।