File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    बादाम का दूध (Almond Milk) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है और लो कैलोरी ड्रिंक (Low  Calories Drink ) होने की वजह से यह इन दिनों लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि बादाम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे – कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन के, विटामिन ई, प्रोटीन, जिंक और कॉपर आदि। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये सभी पोषक तत्‍व शरीर को तो हेल्‍दी रखते ही हैं, साथ ही स्किन और बालों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है। आइए जानें बादाम से बने दूध से होने वाले फायदे के बारे में –

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक कप बादाम मिल्‍क अगर आप रोज पीते हैं, तो यह आपके डेली कैल्शियम टेक का 20 से 45 प्रतिशत कैल्शियम की आपूर्ति कर सकता है, जो आपके हार्ट, बोन्‍स, नर्व आदि को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।
    • हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, डायबिटीज से जूझ रहे व्यक्ति को सामान्य दूध को छोड़, बादम मिल्क का सेवन अवश्य करना चाहिए। बादाम मिल्क में शुगर की मात्रा बेहद कम होती है और फाइबर भरपूर होता है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
    • कहा तो ये भी जाता है कि, आपको अगर रात में ठीक से नींद नहीं आती है, तो ऐसे में आप सोने से पहले एक गिलास बादाम वाला दूध पीएं। बादाम वाले दूध के सेवन से नींद न आने की समस्या  दूर हो सकती है।
    • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए बादाम वाले दूध का सेवन करें। बादाम और दूध में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में इसका सेवन उन लोगों को अवश्य करना चाहिए, जिनकी इम्यूनिटी पावर कमजोर है।
    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बादाम और दूध दोनों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि बादाम में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, बादाम से बने दूध के सेवन से कब्ज और गैस की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।