अनिद्रा से हैं परेशान? अपनाएं ये उपाय

भागदौड़ भरी जिंदगी में थकान को  मिटाने  के लिए जब हम सोने की कोशिश करते हैं तो हमें नींद नहीं आती है। क्या आप जानते हैं कि  नींद न आना भी एक प्रकार की बीमारी है। नींद न आने की बीमारी को अनिद्रा यानी नींद न आना भी कहा जाता है। चिंता और डिप्रेशन नींद न आने की एक बड़ी वजह है। डिप्रेशन और नकारात्मक सोच के कारण भी नींद नहीं आती है। मानसिक और भावनात्मक असुरक्षा भी अनिद्रा की एक बड़ी वजह है। डॉक्टर्स का कहना है कि रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यदि आप भी अनिद्रा जैसी बीमारी से परेशान हैं तो आज आपको हम इस आर्टिकल की सहायता से बताएँगे कि आप किन उपायों से अनिद्रा की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

  • सबसे पहला उपाय जब आप बिस्तर पर सोने जाएँ तो उससे पहले आप किसी भी तरह की चिंता अपने दिमाग में न रखें। सभी चिंताओं को दिमाग से निकाल दें। यकीन कीजिए आप ऐसा करके देखें आपको बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाएगी।
  • रात को सोने से पहले अपने पैर के तलवे में सरसों के तेल को लगाएं इससे आपको नींद तुरंत आ जाएगी।
  • कैफीन को नींद का दुश्मन समझा जाता है. बहुत ज्यादा मात्रा में और कई बार कॉफी पीने से भी नींद कम आती है।
  • शराब और सिगरेट पीने वालों में अक्सर अनिद्रा की समस्या पाई जाती है। अत्यधिक नशा करने और नशा न मिलने की वजह से भी नींद नहीं आती है। अल्कोहल से आपके सोने का रुटीन डिस्टर्ब होता है। इसलिए आप शराब और सिगरेट से दूर रहें।
  • सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध लें। अनिद्रा से छुटकारा के लिए यह नुस्खा बहुत कारगर है। इसके अलावा, आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते हैं।