Ranbhaji increases immunity, citizens will be made aware

    Loading

    – सीमा कुमारी

    देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता एक बार फिर से बढ़ा दी है। कोरोना वायरस का प्रकोप पिछले साल की अपेक्षा इस बार और भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।

    ऐसे में जरूरत है खुद को सुरक्षित रखने की। मास्क लगाना, हाथ धोना और दो गज की दूरी के अलावा कुछ और भी सुझाव हैं जिन्हें डॉक्टर अपनाने की सलाह दे रहे हैं। जिसमें से एक है फ्रिज का ठंडा पानी पीने की जगह गुनगुना पानी पीना। आप इसमें कुछ चीजें मिलाकर इस प्रकोप से बचने में कुछ और कदम उठा सकते हैं।

    आइए जानें क्या हैं वो चीजें, फायदे और कैसे करना है इनका सेवन:

    हल्दी एंटी इंफ्लेमरी और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना होती है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-बी6, विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है। अगर आप सर्दी, जुकाम और तरह-तरह के इंफेक्शन्स से परेशान रहते हैं तो आपको जरूर इसका सेवन करना चाहिए। वायरस से लड़ने के साथ ही ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी बहुत फायदेमंद हो सकती है।

    ऐसे बनाएं :

    • किसी एक बर्तन में 4 कप पानी उबालें। अब इसमें हल्दी का पाउडर या साबुत हल्दी डालें।
    • आंच धीमी कर कम से कम 10 मिनट पकाएं। हल्का ठंडा होने पर सर्व करें।
    • अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी और ए भी होता है। जिससे संक्रामक बीमारियां जल्दी अटैक नहीं करती और तो और रोज सुबह खाली पेट अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ खाने से त्वचा खूबसूरत और चमकदार बनती है। अदरक का पानी पीने से खून साफ होता है, जिसका असर त्वचा पर बढ़ती चमक के रूप में दिखाई देता है। साथ ही ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन जैसी परेशानियों से भी बचाता है।
    • दालचीनी में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन भी होता है जो बॉडी को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं।

    ऐसे बनाएं काढ़ा:

    • पानी गरम करें।
    • इसी के साथ इसमें दालचीनी, लौंग और अदरक भी मिक्स कर लें।
    • 10 मिनट तक उबालें। ठंडा कर लें। स्वादानुसार इसमें शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं। छान कर सर्व करें।
    • इन सभी घरेलू उपायों को अपनाकर अपनी और अपने परिवार की इम्यूनिटी बूस्ट करें।