File Photo
File Photo

Loading

अभी तक कोरोना वायरस के मामले थमे नहीं थें, वहीं अब लोगों को दूसरी परेशानी भी होने लगी है। जहां देखा जाता है कि कोरोना फेफड़ों को अपना निशाना बना रहा है, तो वहीं अमेरिका में यह वायरस लोगों के बाल झड़ने का कारण भी बना हुआ है। डॉक्टर का कहना हैं कि उनके पास बाल झड़ने की परेशानी लेकर पहुंचने वाले मरीज़ों की संख्या बढ़ी है। डॉक्टर का मानना है कि इसका कारण कोरोना वायरस हो सकता है। 

तनाव हो सकता है बड़ा कारण-
ज़्यादातर ऐसा देखा जाता है कि बड़ी सर्जरी या किसी परेशानी से जूझ रहे लोगों के बाल ज़्यादा झड़ते हैं। लेकिन अब डॉक्टर्स ने बताया कि कोरोना से ठीक हुए मरीज़ भी बालों का झड़ना महसूस कर रहे हैं। हालांकि, डॉक्टर्स इसका कारण महामारी को नहीं, इससे होने वाले तनाव को बताते हैं। इसका कारण नौकरी जाने का तनाव, आर्थिक मुश्किलें भी हो सकती है। 

सर्वे में मरीज़ों ने बताया बाल झड़ने की परेशानी-
सर्वाइवर कॉर्प्स और इंडियाना यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में एसोसिएट रिसर्च प्रोफेसर नताली लैंबर्ट के मुताबिक, 1567 मरीज़ों में से 423 लोगों ने पाया कि उनके बाल असामान्य रूप से झड़ रह हैं। डॉक्टरों के अनुसार, ज़्यादातर मरीज़ों के लिए यह हालात अस्थाई हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक- बड़ रहे दो तरह के हेयर लॉस-

  • पहली कंडीशन को टेलोजन एफ्लूवियम कहा जाता है, जिसमें व्यक्ति के बाल रोज़ सामान्य के मुकाबले ज़्यादा झड़ते हैं। एक स्वस्थ्य हेयर साइकिल में ज़्यादातर बाल बढ़ने की प्रक्रिया में होते हैं, बहुत ही कम बालों की ग्रोथ रुकी होती है और करीब 10 प्रतिशत बाल गिरने के फेज़ में होते हैं।
  • इसके बाद दूसरी तरह का हेयर लॉस है एलोपेसिया एरिएटा, जिसमें इम्यून सिस्टम हेयर फॉलिसिल्स पर हमला करता है। सेंट्रल मिशिगन यूनिवर्सिटी में साइकैट्रिस्ट और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर मोहम्मद जाफरानी ने कहा कि आमतौर पर इसकी शुरुआत बालों और दाढ़ी की जड़ों पर एक धब्बे के तौर पर होती है। माउंट सिनाई के इकान स्कूल ऑफ मेडिसिन के डर्मेटोलॉजी डिपार्टमेंट की इनकमिंग चेयर वुमन डॉक्टर एमा गटमैन यास्की कहती हैं कि उन्होंने एलोपेसिया के मामलों में बढ़त देखी है। सभी कोविड 19 के मरीज़ नहीं थे, लेकिन जिन्हें भी यह बीमारी थी, उनमें यह परेशानी तेज़ी से बढ़ रही थी। यहां तक की उनकी आईब्रो और पलकें भी गिरने लगी थीं।

एक्सपर्ट्स की सलाह-
एक्सपर्ट्स अच्छे पोषण और बायोटीन जैसे विटामिन, योग, स्काल्प मसाज की सलाह देते हैं। बाल झड़ने के कारण तनाव का शिकार हुए लोगों को डॉक्टर जाफरानी साइकोथैरेपी की सलाह देते हैं। इसके अलावा डॉक्टर होगन ने बताया कि कुछ मरीज़ों की हालत ऐसी हो गई है कि उन्होंने अपने बालों को धोना या उन पर ब्रश करना तक छोड़ दिया है। उन्होंने सलाह दी है कि लोगों को खुद की सफाई करने से नहीं डरना चाहिए।