करी पत्ता जड़ से खत्म करेगा इन गंभीर बीमारियों को, जानें इसके फ़ायदे

    -सीमा कुमारी

    अधिकांश घरों के रसोई में ‘करी पत्ते’ का इस्तेमाल होता है। यह हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। बिना करी पत्ते के छौंक से कढ़ी खाने का मज़ा ही नहीं है। भोजन में स्वाद बढ़ाने के साथ ही कड़ी पत्ता के सौंदर्य और सेहत से जुड़े कई फायदे भी हैं। आइए जानें इस बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, औषधीय गुणों से भरपूर होता है ‘करी पत्ता’। करी पत्‍ते में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन ‘ए’ और  ‘बी’, अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड आदि पाए जाते है। जो बालों की सेहत बनाए रखने के साथ  मोटापे को भी कम करने में भी मदद करते हैं।
    • करी पत्ता पत्ते का इस्तेमाल करना सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है, क्योंकि  कड़ी पत्ता आयरन और फॉलिक एसिड का बेहतरीन स्रोत है। ऐसे में इसका सेवन हमारे शरीर को आयरन अवशोषित करने में मदद करता है और हमें एनीमिया (anaemia) जैसी बीमारी से बचाता है। रोज सुबह खाली पेट हरी पत्ता और खजूर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। 
    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ‘करी पत्ता’ का सेवन करना बेहद फायदेमंद है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है।
    • करी पत्ता का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट मोतियाबिंद को शुरू होने से पहले ही रोक देता है। रेगुलर करी पत्‍ते की कुछ पत्ते खाने से आंखों की बीमारियों को दूर किया जा सकता है।
    • बदलते मौसम में खांसी की समस्या आम होती है। गीली खांसी में कफ बनता है, तो कभी यह कफ सूख जाता है, और कभी फेफड़ों में जमा हो जाता है। ऐसे में कड़ी पत्ता का सेवन फायदेमंद है। इन समस्याओं में कड़ी पत्ते को पीसकर या फिर शहद के साथ इसके पाउडर का सेवन करने से आराम होता है। 
    • लंबे समय से चेहरे पर मुहांसों या अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो ऐसे में रोज  कड़ी पत्ता खाएं। आप इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा भी सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। नारियल तेल में कड़ी पत्ते को उबालकर बालों की मालिश करें।

    इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर सौंदर्य और सेहत से जुड़े फायदे उठाए जा सकते हैं।