Cycling is not only fun but also beneficial, learn how

-सीमा कुमारी  

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वस्थ को ठीक रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते है. लेकिन एक चीज बहुत कम लोग करते है वो है साइकिल चलना. बहुत कम लोग को पता है साइकिल चलने से कितना फ़ायदा मिलता है. एक समय था जब बाइक व कार आम लोगों की पहुंच से दूर थी तो ज्यादातर लोग साइकिल पर सफर करते थे. स्कूली बच्चे भी साइकिल पर स्कूल पहुंचते थे.

 इससे जहां लोग स्वस्थ रहते थे, वहीं पर्यावरण प्रदूषण रहित था. लेकिन धीरे-धीरे साइकिल का दौर खत्म हुआ और लोगों ने बाइक, कार व अन्य वाहन पर सफर करना शुरू कर दिया और लोगों को कई बीमारियों ने जकड़ लिया. अब एक बार फिर वही पुराना दौर लौटना शुरू हो गया है. क्योंकि लोग बीमारी से बचने के लिए साइकिल फिर से चलाना शुरू कर रहे है.

तो चलिए जानते है साइकिल चलने से क्या-क्या फ़ायदा मिलता है-

  • नियमित रूप से साइकिल चलाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होता है. जो लोग सप्ताह में कम से कम पांच दिन  25-30  मिनट  साइकिल चलाते हैं, उनके बीमार पड़ने की संभावना 55 प्रतिशत तक कम हो जाती है.
  • अगर आप सुबह-सुबह कुछ देर तक साइकिलिंग करतें हैं, तो नींद न आने की प्राब्लम पूरी तरह से खत्म हो जाएगी, यानि रात को आपको बेहतरीन नींद आएगी. सुबह में साइकिल चलाने से आपको थकान हो सकती है, लेकिन वो कुछ देर की होगी, पर उसका फायदा शानदार होगा.
  • जो लोग हाई कैलोरी जैसे कि समोसा, कचौरी, कोल्डड्रिंक आदि का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं. उनके लिए साइकिलिंग एक्स्ट्रा कैलोरी को जलाने में मदद करता है. साइकिलिंग करके एक्स्ट्रा कैलोरी को बहुत ही आसानी से जलाया जा सकता है.
  • तनाव को कम करने के लिए साइकिल चलना बहुत ही फायदेमंद है.