गर्मियों में जरूर खाएं टिंडे, जानें इसके फायदे

    गर्मी के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में मिलती है, जैसे – लौकी, घिया, तुरई और टिंडा आदि। अगर बात टिंडे की करें तो इसकी सब्जी लाजवाब बनती है और बच्चे हों या बड़े सभी इसकी सब्जी बड़े अच्छे से खाते हैं। लेकिन क्या आपको इसके फायदे के बारे में पता है? छोटे आकार की यह सब्जी कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। जो भी व्यक्ति वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें टिंडे की सब्जी मौसम में नियमित रूप से खाना चाहिए। ऐसा डॉक्टरों का कहना है कि वजन कम करने में टिंडे की सब्जी काफी फायदेमंद हो सकती है। आईए जानें टिंडे से होने वाले फायदे के बारे में…

    • आयुर्वेद के अनुसार टिंडा सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि टिंडा कई बीमारियों के लिए औषधि के रुप में काम करता है। टिंडे का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होती है, क्योंकि टिंडे में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर अधिक होते हैं। ऐसे में टिंडा का सेवन शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, टिंडे की सब्जी खाने से पाचन तंत्र (digestive system) मजबूत होता है, क्योंकि इसमें 94 प्रतिशत पानी होेने के कारण डिहाइड्रेशन की परेशानी से छुटकारा मिलती है।
    • टिंडे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, ओमेगा-6 फैटी एसिड, कैरोटीनोइड, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं।
    • टिंडे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं (cancer cells) को बढ़ने से रोकता है। साथ ही सूजन की समस्या से भी निजात दिलाता है। खासकर पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) से बचाव होता है। ज़ाहिर है, जब किसी सब्जी से इतने सारे फायदे हों, तो भला कौन नहीं खाएगा।

    -सीमा कुमारी