Do not consume these beverages during pregnancy

-सीमा कुमारी

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमें हर आहार सोच समझ कर ही लेना चाहिए. फिर चाहे साधारण हो या कोई खास हो. जैसे गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी और अपने आने वाले बच्चे की सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इस दौरान उसके शरीर में बहुत सारे बदलाव होने लगते हैं. शरीर की बदलती जरूरतों के अनुसार खुद को ढालना होता है. यह एक ऐसा समय होता है जब आपको अपनी ज्यादा देखभाल करने की आवश्यकता होती है.

इसलिए इसकी शुरुआत स्वस्थ आहार से होनी चाहिए, जो आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत जरुरी है. एक गर्भवती महिला को स्वस्थ और फिट रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना चाहिए, ताकि होने वाले बच्चे को पर्याप्त पोषक तत्व मिल सके. गर्भवती महिलाएं जो कुछ भी खाती है उसका सीधा असर उसके शिशु के जीवन पर पड़ता है. इसलिए कोशिश करें की अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा सेहतमंद खाद्य पदार्थों को शामिल करें. आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को किन पेय पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए.

शराब का सेवन: गर्भावस्था में आप एल्कोहॉल का सेवन करने से बचें. एल्कोहॉल के कारण प्री−मेच्योर डिलीवरी, जन्मदोष, दिमागी रूप से विकलांगता व जन्म के समय कम वजन की समस्या हो सकती है.

वीटग्रास जूस: वीटग्रास जूस गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. वीटग्रास जूस में बहुत सारे माइक्रोब्स होते हैं, जो कि शिशु की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए वीटग्रास जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.

डाइट सोडा: डाइट सोडा या किसी भी प्रकार का सोडा में कैफीन होता है. साथ ही अतिरिक्त शुगर होता है इसका सेवन माँ और शिशु की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. इसलिए डाइट सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए.

ग्रीन टी: ग्रीन टी में भी कैफीन होता है, जो कि शिशु की सेहत के लिए हानिकारक होता है. ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बेशक शरीर के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन इसका अधिक सेवन शिशु की सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

कॉफी: कॉफी में अधिक मात्रा में कैफीन होता है जिसका सेवन करने से नींद नहीं आती और तनाव पैदा हो जाता है. ऐसे में कॉफी का सेवन गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए.