Do not consume these drinks before exercising

-सीमा कुमारी

आजकल की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में इंसान को न तो अपने खान पान  का ख्याल है और न वर्कआउट का. कौन-सा वर्कआउट करना आवश्यक है, और क्या खाना पीना शरीर के लिए अच्छा.  फिट और स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट और सही खान-पान है. कुछ ड्रिंक्स हैं जिन्हें आपको वर्कआउट से पहले नहीं लेनी चाहिए क्योंकि वे सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. आपको इन पेय पदार्थों से अवगत होना चाहिए ताकि आप भविष्य में इस तरह का कुछ ड्रिंक्स को पहचान सके और वर्कआउट के साथ इन्हें न ले।

दूध से बने पदार्थ:

वर्कआउट के पहले किसी भी तरह के दूध से बने पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे कि दूध से बना कोई भी  शेक या स्मूदी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है और ये पचने में काफी समय लगाते हैं. इससे वर्कआउट का परिणाम कम  प्राप्त होता है. इनकी बजाय आप कई हेल्दी ब्रेकफास्ट ड्रिंक्स जैसे जूस, डिटॉक्स वॉटर आदि का सेवन कर सकते हैं.

शक्कर वाले पेय पदार्थ:

किसी भी प्रकार का जूस पीने से सेहत स्वस्थ रहता है. पर आप घर में ताजे फल का जूस का सेवन करते हैं तो ये आपके हेल्थ को स्वस्थ रखता है. लेकिन अगर आप बाजार से लाए जूस का सेवन करते हैं तो आज से ऐसा करना छोड़ दें. दरअसल, इन जूस में शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जो आसानी से पचती नहीं है और इनका असर उल्टा ही होता है. अगर आपको जूस पीना है तो ताजा जूस पिएं या फिर  ताजा फल ले सकते है.

निकोटिन और कैफीन वाले पेय पदार्थ:

आजकल का फैशन हो गया है कि लोग ब्रेड, चाय या काफी का सेवन वर्कआउट से पहले करते है. तो आप अपने मेहनत के साथ धोखा कर रहे है. क्योंकि इससे वो एनर्जेटिक महसूस तो करते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है. क्योंकि कैफीन या निकोटिन अगर आपके शरीर में जाता है तो इससे दिल तेजी से धड़कने लगता है. एंग्जाइटी की समस्या हो सकती है. इसी के साथ आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार भी हो सकते हैं. इसलिए वर्कआउट से पहले इनका सेवन भूल से भी न करें. आपको सुबह उठने के बाद चाय या काफी का आदत है. तो आप मात्र एक कप गर्म पानी चाय की तरह सिप करके पी सकते है यह आपको नुकसान नहीं होगा.