रात में नहीं आती है जल्दी नींद, तो करें यह योगासन

आज के दौर में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम और भोजन का ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन इन सबमें सबसे ज़रूरी यह भी है कि आपकी नींद पूरी हो। अगर नींद पूरी नहीं होती है तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है। विशेषज्ञों की मानें स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 6 घंटे की नींद होना ज़रूरी होता है। अगर कोई व्यक्ति इससे कम सोता है तो उसकी मानसिक और शारीरिक सेहत बिगड़ने लगती है। 

नींद पूरी न होने की वजह से कई बीमारियां भी हो सकती हैं, जैसे अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और खून की कमी आदि। आधुनिक समय में नींद न आने का मुख्य कारण तनाव या मोबाइल स्क्रॉलिंग है। इसलिए सोने से पहले अपने मोबाइल को बंद कर दें। अनिद्रा जैसी समस्या को दूर करने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे योगासन हैं, जिन्हें करने से रात में जल्दी और अच्छी नींद आती है…

शवासन-

शवासन करने के लिए पहले पीठ के बल लेटना होता है। इसके बाद अपनी आँखों को बंद कर अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना पड़ता है। इस योग का शाब्दिक अर्थ शव के समान लेट जाना है। वहीं इसे करने से थकान दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है। इस योग से मनोविकार रोग, दिल की बीमारी रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियों में भी छुटकारा मिलता है। 

सर्वांगासन-

रात में नींद नहीं आती है तो, सोने से पहले सर्वांगासन करें। इस योग को  करने से जल्दी आने लगती है। इसके लिए दीवार के सहारे अपने पैरों को ऊपर करें और अपना ध्यान सांस पर केंद्रित करें। फिर इस मुद्रा को कुछ देर तक दोहराएं। इस योग को लेग-अप द वॉल पोज भी कहा जाता है। साथ ही यह झुर्रियों को भी मिटाने का काम करता है।

सुखासन-

सुखासन एक तरह का ध्यान आसन है, जिसमें ध्यान की मुद्रा में बैठकर अपने मन और मस्तिष्क को किसी बिंदु पर केंद्रित कर ध्यान लगाया जाता है। इस योग को करने से मानसिक तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले ध्यान मुद्रा में बैठकर लंबी सांसे लें और फिर सांस को रोकें।