भूलकर भी न फेंके कद्दू के बीज, स्वास्थ्य को होते हैं कई फायदे

    Loading

    नई दिल्ली : अगर आप कद्दू की सब्जी बनाते वक्त या कोई कद्दू से खाद्य पदार्थ बनाते वक्त उसके बीज निकाल देते है। तो आज से आप भूलकर भी यह गलती मत कीजिये। कद्दू हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। कद्दू के जो बीज होते है उसे कई फायदों के लिए जाना जाता है। इसमें फैटी एसिड, जिंक, फास्फोरस, पोटेशियम, और आवश्यक अमीनो एसिड, फेनोलिक कंपाउंड जैसे गुणकारी तत्व शामिल होते है। 

    इन बीजों को खाने से कई बीमारी से छुटकारा मिलता है। इसमें खास कर शुगर, हृदय रोग, हड्डियों में दर्द, बालों का झड़ना और मुहासे इन सभी समस्याओं को नियंत्रित करने में कद्दू की बीजें बेहद उपयोगो है। तो चलिए आज हम आपको कद्दू के बीज के सेवन करने के फायदे बताते है… 

    1. कैंसर कम करने में है मददगार 

    कैंसर जैसी बड़ी बिमारिओं को कम करने में कद्दू के बिजे महत्वपूर्ण होते है। जी हां कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, एंट मिक्रोबियल, एंटी-ऑर्थराइटिक, एंटी इन्फ्लेमेन्ट्री, एंटीबायोटिक यह सभी गुन होते है और यह सभी गन कैंसर और यूटीआई के खतरे को कम करने में मदद करते है।    

    2. त्वचा के लिए है फायदेमंद 

    रोजाना हम मार्केट से कुछ कॉस्मेटिक खरीदते है ताकि हमारी त्वचा अच्छी रहे। लेकिन आपको अब ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कद्दू के बीज और इनका तेल आपकी त्वचा का ख्याल रखने के लिए अच्छे है। बीजों में विटामिन ए और सी मौजूद होते हैं जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ते है। कोलेजन आपके चेहरे के घाव भरने में भी मदद करता है। कद्दू के बीज आपकी त्वचा को हमेशा जवां रखता है और झुर्रियों को दूर रखता है।   

    3. हृदय के रोगों से बचाता है

    कद्दू के बीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से अनेक फायदे मिलते है इससे रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा होने और सख्त होने से रोका जा सकता है। कोरोनरी आर्टरी डिजीज, स्ट्रोक जैसे आदि समस्या होने से रोकता हो सकता है। 

    4. बढ़ते है बाल 

    कद्दू की बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होता है और जिंक भी भरपूर मात्रा में होती है यही आपके बाल झड़ने की समस्या और गंजेपन से रोकता है। सतह ही बालों में उलझन की समस्या को रोकता है। 

    5. होता है डायबिटीज कंट्रोल 

    आपको बता दें कि कद्दू के बीज में एंटीडायबिटिक गुण होते है न केवल सिर्फ बीज ही बल्कि कद्दू के पत्तों और गुदे से भी डायबिटीज कंट्रोल होता है। कोई भी इंसान अगर डायबिटीज का रोगी है तो आज से ही कद्दू के बीजों का सेवन करें। 

    6. कोलेस्ट्रॉल, मोटापा आने से रोकता है 

    दरसल कद्दू के बीज में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट के समृद्ध स्रोत होते है।  कद्दू के बीज बेहद फायदेमंद होते है  इससे आप का वजन कंट्रोल होता है और लिवर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकता है।