बार-बार सर्दी जुकाम आने पर करें ये उपाय

Loading

-सीमा कुमारी

पिछले 8-9 महीनों से पूरा विश्व कोरोना महामारी से लड़ रहा है. ऐसे में पूरे विश्व के लोग अपना ख्याल बहुत ही बेहतर तरीके से रख रहे हैं. इस कोरोना की महामारी में जनता को बड़ी से बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा. किसी का घर चला गया तो किसी की नौकरी चली गयी. ऐसे में देखा जाये तो लोग घर फिर से बना लेंगे और नौकरी भी उनको कहीं न कहीं मिल जाएगी. लेकिन उनका खोया हुआ परिवार के सदस्य कभी वापस नहीं मिल सकते है. अगर हमारे आस पास में किसी को भी सर्दी जुकाम हो जाता है तो हर किसी के मन में एक डर आ जाता है कि  कहीं कोरोना तो नहीं और उससे बात-चीत बंद कर देते हैं. यहाँ तक कि उनके आस पास भी नहीं जाते हैं. ऐसे में आज हम बात करेंगे की नार्मल सर्दी और जुकाम आने पर इसे कैसे ठीक करें.

चलिए जानते हैं कि सर्दी जुकाम आने पर क्या करें ?

  • अदरक की चाय पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके संक्रमित गले से अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालते हैं. इसके अलावा गर्म चाय का आपके गले पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है और गले की खराश से भी राहत मिलती है.
  • हल्दी वाला दूध पीने से आपको सर्दी और जुकाम में तुरंत आराम मिलता है. हल्दी में एंटी-बायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पायी जाती है. इसके अलावा हल्दी में करक्‍यूमीन नाम का तत्व भी पाया जाता है जो इसे हेल्‍थ के लिए बेस्ट ड्रिंक बनाता है.
  • गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है. इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है.
  • सुबह शाम 4-5 तुलसी के पत्ते को मुँह में ले कर चबाये. इससे सर्दी और जुकाम में आराम मिलता है.
  • 4-5 लहसुन की कलियों को छील कर थोड़े से घी में भून लें. और इसे गरमा गरम ही खाएं. आप चाहें तो इसको हल्का सा मसल कर किसी सब्जी या सूप में भी डाल कर खा सकती हैं. लहसुन को रोगाणुरोधी माना जाता है.