Image: Google
Image: Google

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें साल के हर दिन नहाने की आदत होती है। वहीं ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो नहाने में आलस करते हैं। हमारे समाज के हिसाब से रोज़ नहाना एक सभ्य इंसान की पहचान है, जबकि साइंस का मानना है कि रोज़ नहाने से हमारे स्किन को बहुत नुकसान पहुँचता है। खासकर सर्दियों के मौसम में डेली नहाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह बात एक शोध से पता चली है। 

Image: Google

शोध में बताया गया है कि जो लोग विंटर सीज़न में रोज़ नहीं नहाते हैं उन लोगों की स्किन ज़्यादा अच्छी होती है। साथ ही उन्हें त्वचा संबंधित बहुत कम समस्या होती है। पूरी दुनिया के स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोज़ाना स्नान करने से हमें बहुत से नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए खासकर सर्दियों के मौसम में रोज़ नहीं नहाना चाहिए। इससे स्किन एलर्जी हो सकती है, क्योंकि उसे ज़रूरत से ज़्यादा नमी मिलती है। तो आइये जानते हैं एक्सपर्ट्स से कि क्या हो सकते हैं हमारी स्किन को नुकसान….

ड्राई हो जाएगी स्किन-

Image: Google
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर कोई भी सर्दियों के मौसम में गरम पानी से देर तक नहाता है तो यह बेहद नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से आपकी स्किन दिन-ब-दिन ड्राई होते जाएगी और इसका नेचुरल ऑइल्स भी निकल जाएगा। स्किन की नेचुरल ऑइल आपको मॉइश्चराइज्ड और सुरक्षित रखती है। अगर आप रोज़ाना नहाना पसंद करते हैं तो 10 मिनट से अधिक देर तक न नहाएं। 

स्किन खुद को करती है साफ़-
बॉस्टन (अमेरिका) के डर्मैटॉलजिस्ट डॉक्टर रनेला के मुताबिक, बहुत से लोग समाज के प्रेशर में आकर रोज़ नहाते हैं। वहीं ऐसी कई स्टडीज़ में साबित हो चुका है कि त्वचा खुद को साफ़ रखने में सक्षम है। ऐसे में अगर आप जिम नहीं जाते, रोज़ाना पसीना नहीं बहाते या धूल-मिट्टी में नहीं रहते तो आपको रोज़ाना नहाने की कोई ज़रूरत नहीं है। 

इम्युनिटी पर असर-

Image: Google
विज्ञान के अनुसार, जो भो व्यक्ति सर्दियों में रोज़ नहाते हैं, उन लोगों पर इसका असर इमुनिटी पर पड़ता है। रोज़ाना स्नान करने से हमारा इम्युनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगता है। वहीं स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक, जाड़े में रोज न नहाना ही फायदेमंद रहता है। वरना कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

कुछ बैक्टीरियाज़ हैं ज़रूरी-
जॉर्ज वॉशिंग्टन यूनिवर्सिटी (वॉशिंग्टन डीसी, यूएस) के असिस्टेंट प्रफेसर डॉक्टर सी ब्रैंडन मिशेल के मुताबिक, हमारी स्किन बहुत से अच्छे बैक्टीरिया को पैदा करती है, जो हमारी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर हम रोज़ाना नहाते हैं तो इससे स्किन के नैचरल ऑइल्स निकल जाते हैं, साथ ही गुड बैक्टीरिया भी हट जाते हैं। जिससे हमें बहुत से नुकसान हो सकते हैं। इसलिए सर्दियों में हमें हफ्ते में दो या तीन दिन ही नहाना चाहिए।