रोज़ाना 8 गिलास पानी पीने के हैं कई फायदे, माइग्रेन के दर्द से मिलता है छुटकारा

एक सुखी और स्वस्थ जीवन जीने के लिए पानी बेहद ज़रूरी है। इंसान के शरीर में 60% पानी है। वहीं डॉक्टर भी शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोज़ाना 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा कई रिसर्च भी यह साबित करते हैं की पानी पीने के कई फायदे हैं। साथ ही भरपूर पानी पीने के पीछे कई वैज्ञानिक आधार भी हैं, जो यह साबित करते हैं कि पानी किस तरह शरीर को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में…

दिमाग पर असर-
पानी की थोड़ी सी भी कमी होने पर इसका सीधा असर दिमाग पर होता है। कैम्ब्रिज कोर जर्नल की रिसर्च की माने तो, यदि शरीर में सिर्फ एक से तीन फीसदी पानी की भी होने पर मूड और एकाग्रता दोनों खराब होते हैं। साथ ही बार-बार सिर दर्द की भी शिकायत होने लगती है। पानी हमारे दिमाग की कार्यप्रणाली दुरुस्त रखता है।

थकान घटाता है-
रोज़ाना भरपूर पानी पीने से हमें थकान महसूस नहीं होती है। जनरल ऑफ द इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट्स में पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक, अगर शरीर में पानी की कुल मात्रा का 2% भी कम होता है तो शरीर का तापमान अनियंत्रित होने लगता है। जिसकी वजह से थकान होने लगती है। 

माइग्रेन का दर्द ठीक-
ऑक्सफोर्ड एकेडमिक में प्रकाशित शोध कहता है कि, रिसर्च के दौरन जब 102 लोगों को प्रतिदिन लगभग 1.5 लीटर पानी अतिरिक्त पिलाया गया। तो इनमें माइग्रेन के दर्द में कमी पाई गई। लगभग 47% लोगों के सिरदर्द में सुधार हुआ। इसलिए माइग्रेन के मरीज़ को ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए। 

किडनी स्टोन का खतरा कम-
इंडोनेशिया यूनिवर्सिटी के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की रिसर्च के मुताबिक, ज़्यादा मात्रा में तरल पदार्थ के सेवन से किडनी से यूरीन अधिक मात्रा में गुज़रता है, जो मिनरल्स के कन्सन्ट्रेशन को डाइल्यूट करता है। इसलिए डॉक्टर्स यह सलाह देते हैं कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना 8 गिलास पानी पिएं।