पुरुषों के लिए वरदान है सहजन, दूर होती हैं कई समस्याएं, जानिए कैसे ?

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : समूची दुनिया में सुपरफूड के नाम से जानने वाला ‘मोरिंगा’  (Moringa) पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी मानी जाती  है। क्योंकि,  सहजन की पत्तियां, बीज, डंठल सारी चीजें औषधीय गुणों (Medicinal Property) से भरपूर होती हैं और पुरुषों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।  सहजन का इस्तेमाल साउथ इंडियन खाने में खूब किया जाता है। सहजन में कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे खनिज पाए जाते हैं।  जबकि विटामिन ए, के, बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी, डी और ई जैसे विटामिन भी मौजूद हैं।  आइए जानें यह पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है. ?

    अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक स्टडी में यह बात सामने आयी थी कि ड्रमस्टिक यानी सहजन में कामोत्तेजक (aphrodisiac) प्रॉपर्टीज होती हैं जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती हैं। जिससे libido (कामेच्छा) बढ़ाने में मदद मिलती है।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक,  सहजन में विटामिन  C  भरपूर मात्रा में होता है, जो  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कई बीमारियों से रक्षा भी करता है।  सहजन का सूप खून की सफाई करने में भी मददगार  है । आपको जानकर हैरानी होगी की सहजन खून साफ होने की वजह से चेहरे पर भी निखार आता है और डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी लाभदायक है। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

    अस्थमा के रोगी के लिए सहजन का सूप पीना फायदेमंद होता है।  सर्दी-खांसी और बलगम से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल घरेलू औषधि के रूप में किया जाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल अवश्य करें। इसके अलावा,इसका सूप पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करता है।  इसमें मौजूद फाइबर्स कब्ज की समस्या नहीं होने देते हैं।  

    इन सभी बातों को जानने के बाद आपको सहजन का सेवन अवश्य करना चाहिए।