आंखों की रोशनी बढ़ाते है अरबी के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

-सीमा कुमारी

आंखो की रोशनी की बात करें तो आज के ज़माने में हर परिवार में एक व्यक्ति आंखो की समस्या से परेशान हैं. आंखो की रोशनी को बढ़ाने के लिए लोग क्या -क्या नहीं खाते है,  जैसे- गाजर, पालक,  आंवला, बादाम आदि. लेकिन बहुत कम लोगो को पता है अरबी के पत्ते से भी आंखो की रोशनी बढ़ती है. क्योकि अरबी के पत्ते औसधि गुणों से भरे है. आज हम जानेगे की अरबी के पत्ते में वह कौन सी चीज है, जो हमारे लिए रामबाण साबित हो सकता है.

अरबी के पत्तों में अधिक मात्रा में विटामिन ए, बी, सी के अलावा कैल्शियम और पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. अरबी के पत्तों से बनी सब्जी के रुप में खाया जाता है जोकि बहुत ही स्वादिष्ट होती है.  आदिवासियों के अनुसार अरबी का कभी भी कच्चा सेवन नहीं करना चाहिए.  इसकी पत्तियों और कंदों को भली-भांति उबालकर ही उपयोग में लाना चाहिए. अरबी की पत्तियां खाने से आपको कई रोगों से निजात भी मिलता है. अरबी बहुत अधिक लोकप्रिय सब्जी नहीं है क्योकि इसे अगर आप कच्चा खाते है तो आपको अलेर्जी हो सकती है. इसलिए जब भी इसे खाना है तो पूरी तरह पकाकर ही खाए. चलिए जानते है अरबी के क्या-क्या फायदे है.

अरबी में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च, फाइबर की तरह ही काम करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ह्रदय को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है. अरबी में प्रोटीन की मात्रा होती है. यह ऐसा पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ हमारी मांसपेशियों के निर्माण और उनकी देखभाल करने में मदद करता है.

अगर आपके शरीर में दाने हो गए है  तो एक बार अरबी के पत्ते ट्राई करें. इसके लिए इसके पत्तों को जलाकर इसकी राख को नारियल के तेल में मिलाकर लगाए  इससे आपको फायदा जरूर होगा.

अरबी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. जो बढ़ती उम्र में आंखों के स्वास्थ के लिए जरूरी होते हैं. साथ ही इसमें विटामिन-ए, सी व जिंक जैसे जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाकर इससे होने वाली बीमारियों को दूर करने में सहायक होते है.    

अरबी में पाया जाने वाला फाइबर खाने को पचाने की प्रकिया को कम करता है और शरीर को लंबे समय तक चुस्त बनाए रखने के लिए ऊर्जा देने में मदद करता है. इससे थकान कम हो सकती है इस लिहाज से यह एथलीटों के लिए अच्छा खाद्य पदार्थ साबित हो सकता है.