केले के छिलके का उपयोग कर पाएं इन समस्याओं से राहत

केला सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इस फल में एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केला पाचन (Digestion)क्रिया के साथ हृदय (Heart) को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन शयद ही आप जानते हो कि केले के छिलके (Banana Peel) का भी उपयोग किया जाता है। केले के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, साथ ही इसमें विटामिन बी 6, बी 12, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं। तो आइए जानते हैं केले के छिलके से होने वाले फायदे के बारे में…

दांतों के लिए फायदेमंद-
बहुत से लोगों के दांत पिले पड़ने लगते हैं। ऐसे में आप अपने दांतों को चमकाने के लिए केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। केले के छिलके को सीधे अपने दांतों पर रगड़ने से आपको जल्द ही असर दिखने लगता है। हफ्ते में रोज़ ऐसा करने से आपके दांत जल्द ही चमकने लगेंगे। 

फस्ट एड में उपयोग-
केले के छिलके से आप बहुत सी चीज़ों का इलाज भी कर सकते हैं। इससे आप रैशेज़ और धुप से पड़े दानों को ठीक कर सकते हैं। केले के छिलकों का इस्तेमाल कई तरह के घावों पर किया जाता है। 

त्वचा के लिए फायदेमंद-
केले का छिलका आपको स्किन की कई समस्याओं से भी निजात दिलाता है। इसका उपयोग कर आप झुर्रियां, फुंसी, सूखापन, मुँहासे के निशान कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस केले के छिलके के अंदर के भाग को अपनी स्किन पर रगड़ना होका, वहीं शिकन और फुंसी के लिए केले के छिलके के दो टुकड़े लें और इसे कुछ समय के लिए अपनी आंखों के नीचे रखें।