इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं घमौरियों से निजात

    -सीमा कुमारी

    गर्मी आते ही लोगों को घमौरियां, चुभन और खुजली जैसी प्रोब्लेम्स होने लगती हैं। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट भी यूज करते हैं। लेकिन ये अधिक महंगे और केमिकल से भरपूर होते हैं। इससे साइड इफेक्ट होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में:

    • एलोवेरा जेल (Aloevera Gel) एंटी-बैक्टीरियल, एंटी – सेप्टिक, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। इसे प्रभावित जगह पर लगाने से खुजली, जलन, रैशेज आदि समस्या से आराम मिलता है।
    • इसके लिए 3-4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इससे प्रभावित जगह की मसाज करें। इसे 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें।
    • घमौरियों से छुटकारा पाने में ठंडी दही आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकती है।घमौरियों से निजात पाने के लिए आप अपने बॉडी को दही से मसाज करें | इसके लिए आधा कटोरी दही लें और इसमें 6 से 7 पत्ते पुदीने के पीसकर डाल लें। अब तैयार मिश्रण से 10 मिनट तक घमौरियों पर हल्के हाथों से मसाज करें।
    • तुलसी (Tulsi)  एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से जलन, खुजली आदि त्वचा संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को धोकर पीस लें। फिर इसमें जरूरत अनुसार नारियल तेल मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे धो लें।
    • औषधीय गुणों से भरपूर चंदन लगाना भी सही रहेगा। इससे गर्मियों में होने वाली इन समस्याओं से राहत मिलने के साथ ठंडक का अहसास होगा। इसके लिए 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर में ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद नहा लें।
    • ओटमील पाउडर से शरीर की स्क्रबिंग करें। बाद में ताजे पानी से नहा लें। इसमें मौजूद पोषक व औषधीय गुण जलन, खुजली, घमौरियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे।