File Photo
File Photo

    Loading

    आज कई लोगों को मसूड़ों से खून आना और मासूड़ों में सूजन होना एक आम समस्या है। कई बार ज्यादा तेजी से ब्रश करने, किसी सख्त चीज को खाने से मसूड़ों से खून आने लगता है। मसूड़ों से जुड़ी इस समस्या को नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि वक्त रहते इसका इलाज किया जाए। कुछ घरेलू उपायों से इससे निजात पाया जा सकता है। लेकिन, समस्या के बढ़ जाने पर चिकित्सक का परामर्श लेना बेहद जरूरी है। आइए जानें इस समस्या से उबरने के घरेलू उपाय…

    • मसूड़ों से खून आने की समस्या से बचने के लिए नारियल का तेल काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच नारियल का तेल लें। नारियल के तेल को मुंह में 10 से 15 मिनट के लिए घुमाएं। ऐसा करने से दांत भी साफ हो जाते हैं और मसूड़ों से खून आने की समस्या से निजात मिल सकता है। इसे दिन भर में एक बार जरूर करें।
    • लौंग का तेल मसूड़ों में हो रहे जीवाणुओं के संक्रमण से लड़ने और मसूड़ों से खून आने की समस्या में बहुत फायदेमंद साबित होता है। लौंग में एंटी प्लाक और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे कि दांत से जुड़ी समस्या दूर होती है। लौंग के तेल को मसूड़ों के ऊपर जरूर लगाएं।
    • मसूड़ों से खून आने की समस्या से निजात पाने में अश्वगंधा का प्रयोग करना बेहद उपयोगी है। इसके लिए किसी कटोरी में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर, आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले मसूड़ों में लगा लें और दूसरे दिन सुबह उठकर साफ कर लें। इसे आप चाहें तो टूथपेस्ट की तरह भी यूज कर सकते हैं।
    • यदि बार-बार मसूड़ों में सूजन और खून की समस्या होती रहती है, तो  इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप विटामिन-सी का सेवन करें। जिनके शरीर में विटामिन- सी की कमी होती है, उन्हें मसूड़ों की समस्या होती रहती है। इसलिए संतरे, नींबू, आंवले का सेवन पर्याप्त मात्रा में करने से मसूड़ों में खून की समस्या से राहत मिलती है और संक्रमण भी नहीं होता है।
    • दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत जरूरी है। इनसे जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के पीछे कैल्शियम की कमी होती। ऐसे में दूध का सेवन करने से कैल्शियम की पूर्ति होने से यह दिक्कत दूर हो सकती है।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे निजात पाया जा सकता है। छुटकारा न मिलने पर चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

    -सीमा कुमारी