BITTER-GOURD

    सीमा कुमारी

    नयी दिल्ली. करेला भले ही स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। यह डायबिटीज मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसलिए डॉक्टर भी डायबिटीज  मरीजों को करेले का जूस पीने की सलाह देते रहते हैं। यह ब्‍लड शुगर लेवल पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद करता है।

    एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्‍स से भरपूर करेले का जूस आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन इसका ज्‍यादा फायदा पाने का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका ताजा करेले का जूूस है।आइए जानें इसके जूूस के फ़ायदे के बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, करेले का जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसमें मोमर्सिडीन और चैराटिन नामक के दो कम्पाउंड होते है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। खाली पेट करेले का जूस पीने से डायबीटीज में काफी फायदा होता है।
    • करेले का जूस सिर्फ डायबिटीज मरीजों के लिए ही लाभकारी नहीं, बल्कि, बालों की अच्छी ग्रोथ के साथ डैंड्रफ, बालों का झड़ना, खुजली और समय से पहले सफेद होने जैसी समस्याओं से राहत पाने भी करेले के जूस का बहुत फायदेमंद होता है।साथ ही इसे सीधे अपने बालों में भी लगा सकती हैं। बालों के लिए करेले के जूस को बहुत अच्छा माना जाता है।
    • जानकारों का मानना है कि बवासीर होने पर एक चम्मच करेले के रस में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर एक माह तक सेवन करने से खून आना बंद हो जाता है,  गठिया या हाथ-पैर में जलन होने पर करेले के रस की मालिश करने से कुछ ही दिनों में आराम मिलने लगता है।
    • करेले के जूस में ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो खून को साफ करने में मदद करती हैं। इस वजह से एक्ने और पिंपल जैसी स्किन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

    कहा तो ये भी जाता है कि, करेले का जूस आंखों के लिए भी फायदेमंद माना गया है। क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटिन नामक तत्त्व पाया जाता है, जो आंखों से संबंधित बीमारियों को दूर रखने में मदद करता  है, और रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। ऐसे में उन लोगों को करेले का जूस का सेवन करना चाहिए  जिनकी आंखों की रोशनी कम है।