चुकंदर के फायदे
चुकंदर के फायदे

    Loading

    चुकंदर (Beetroot) खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। खासकर, गर्मी के मौसम में चुकंदर खाना किसी औषधी से कम नहीं है। दांतों और हड्डियों के लिए भी चुकंदर का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल चुकंदर में कैल्शियम (Calcium) की प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व न केवल दांतों के लिए बल्कि हड्डियों के लिए भी काफी लाभकारी है। ऐसे में चुकंदर (beetroot) का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। आईए जानें चुकंदर से होने वाले लाभ के बारे में…

    • रिसर्च के मुताबिक, चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर (hypertension) कंट्रोल में रहता है। रोजाना एक ग्लास चुकंदर का जूस पीने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।
    • विशेषज्ञों के मुताबिक, चुकंदर खाने से पेट से संबंधित बीमारियों का निदान हो जाता है। दरअसल, चुकंदर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह कब्ज आदि से मुक्ति दिलाने के लिए फायदेमंद होता है।
    • कब्ज (Constipation) की समस्या से जूझ रहे लोगों को प्रतिदिन एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से कब्ज से राहत मिल जाती है।
    • क्टरों का मानना है कि चुकंदर का जूस पीने से डिमेंशिया (dementia) का खतरा बहुत कम हो जाता है। दरअसल, चुकंदर के जूस में नाइट्रेट (Natural Nitrate) होने के कारण ये बढ़ती उम्र के लोगों के दिमाग (blood flow in brain) में ब्लड फ्लो को तेज करता है। जिससे उनको भूलने की बीमारी नहीं होती है।
    • विशेषज्ञ की ये भी राय होती है कि नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीने से  हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेल्योर होने  की संभावना बहुत कम हो जाती है। 
    • शरीर में पोटैशियम (potassium) का होना बहुत जरूरी है। शरीर में इसकी कमी होने पर कमजोरी, ऐंठन और थकान आदि की समस्या होती है। ऐसे में चुकंदर के सेवन से इन समस्याओं से दूर रहा जा सकता है अथवा इन रोगों से निदान मिल सकता है।

    -सीमा कुमारी