File Photo
File Photo

    आज कोरोना महामारी (Corona Pandemic) पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी मुसीबत बनी हुई है। ऐसे में लोगों को घर पर रह कर काम करना पड़ रहा है, यानी ‘वर्क फ्रॉम होम’ (Work from home) के चक्‍कर में लोग अपने सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पा रहे है। क्योंकि, एक जगह रहकर काम करना, खाना-पीना और सो जाना कई लोगों को अंदर ही अंदर परेशान कर रहा है।

    वहीं कई लोग पूरे दिन चिप्स, बिस्कुट और अन्य स्नैक्स खाते हुए काम कर रहे हैं। इस तरह काम करते हुए लगातार खाना एक तरह से स्ट्रेस ईटिंग (Stress Eating) का संकेत है, जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह से नुकसानदायक तो है ही लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों का एक कारण बन सकता है। आइए जानें ‘वर्क फ्रॉम होम’ (Work from home) के दौरान कैसा भोजन करना चाहिए ?

    • ‘वर्क फ्रॉम होम’ के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए अपने डायट प्‍लान बनाएं और लंच टाइम, स्‍नैक्‍स टाइम और ब्रेक टाइम तय करें।
    • इन नियमों को पूरी सख्ती से फॉलो करें। ऐसा करने पर आप काम के दौरान भी खाने के लिए समय निकाल पाएंगे और अनहेल्दी (unhealthy food) चीजों को खाकर पेट नहीं भरेंगे।
    • घर पर रहकर काम करने से डीहाइड्रेशन (dehydration) की समस्या हो सकती है। जिसके कारण सिर में दर्द, गैस की समस्‍या होने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए दिन में कम से कम 6 से 7 ग्‍लास पानी जरूर पीएं और हो सके तो अपने पास पानी की बोतल जरूर रखें।
    • ‘वर्क फ्रॉम होम’ (work from home) के दौरान सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें,। कोशिश करें की फास्टफूड (fast food) की जगह ड्राई फ्रूट, फ्रूट, सलाद आदि का सेवन करें, जो आपको पूरे दिन एक्टिव रख सके।
    • ‘वर्क फ्रॉम होम’ (Work from home) के दौरान कुछ लोगों की आदत होती है कि कॉफी या चाय पीने की। ऐसे में इन चीजों के  सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि, इन चीजों का ज्‍यादा  सेवन से सिर दर्द, टेंशन, थकान और पाचन संबंधी समस्‍या हो सकती है।
    • पैक्‍ड फूड या फ्रोजेन (avoid packed or frozen food) फूड से दूर रहें। जितना हो सके घर का  बना खाना ही खाएं। ये आपके एनर्जी लेवल को भी बढ़ाकर रखेंगे और इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।

    इन तमाम बातों को अपनाकर आप ‘वर्क फ्रॉम होम’ (work from home) के दौरान भी सेहतमंद रह सकते हैं।

    -सीमा कुमारी