एल्युमिनियम फॉयल में अगर आप पैक करते हैं फूड, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर घर की महिलाएं खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करती हैं, जो   सेहत के लिहाज बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है,कि एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। बच्चों को लंच देने से लेकर ऑफिस में खाना ले जाने तक के लिए हम एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि उसमें खाना गर्म और ताजा रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फॉयल पेपर में खाना खाने के फायदों से ज्यादा नुकसान है। फॉयल पेपर किडनी से लेकर हड्डियों तक को नुकसान पहुंचाता है।

    आज भले ही मॉडर्न लाइफ में कागज में रोटी लपेटना और खाना पैक करना काफी आउटडेटेड लगता है। अखबार या कागज की जगह अब चमचमाती एल्युमिनियम फॉयल ने ले ली है। लेकिन, इसके इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारी हो सकती है। आइए जानें एल्युमिनियम फॉयल में पैक किए फूड खाने के कौन-कौन से नुकसान हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना एल्युमिनियम फॉयल में खाना खाने से किडनी की बीमारी के साथ ही हड्डियों का विकास भी रूक जाता है। ऐसे में इसके लगातार इस्तेमाल से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

    विशेषज्ञों के अनुसार, एल्युमिनियम फॉयल में पका खाना जरूरत से ज्‍यादा एल्युमिनियम खींच लेता है। मसालेदार खाने के लिए तो यह और भी ज्यादा  हानिकारक है। कुछ शोध की रिपोर्ट बताती h हैं कि, अगर हमारे शरीर में एल्युमिनियम की मात्रा बढ़ जाए, तो इसका गंभीर प्रभाव हमारे दिमाग पर पड़ता है। इससे दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि रुक जाती है, जिसके कारण भूलने संबंधी समस्या, सोचने-समझने की शक्ति भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में एल्युमिनियम फॉयल का प्रयोग कम से कम ही करें।

    कहा तो ये भी जाता है कि रोजाना इसमें पैक खाना खाने से शरीर में हानिकारक तत्व इक्ट्ठा हो जाते है, जिससे अस्थमा जैसी समस्याएं होने लगती है।  और तो एल्युमिनियम का इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को भी  प्रभावित करता है।

    न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाना एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक के लंच बॉक्स में खाना पैक करने की जगह शीशे के बर्तन में पैक करना ज्यादा बेहतर है। इससे खाने के पोषक तत्व मरते नहीं हैं, उनका कहना ये भी है कि पानी भी कांच, मिट्टी या कांसे की बोतल में पीना चाहिए।

    डॉक्टर कहते हैं कि, एल्युमिनियम फॉयल में गर्म खाना रखने या पकाने से कई तरह के हानिकारक केमिकल्स सीधे हमारे शरीर में जाते हैं। इससे पेट संबंधी रोग, नोजिया, एग्जिमा, अल्जाइमर जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर फॉयल घटिया स्तर का है, तो उसमें हानिकारक केमिकल्स भी ज्यादा होते हैं, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इसलिए जब भी इसमें खाना रखें, ठंडा करके ही रखें। कोई भी खाद्य पदार्थ एल्युमिनियम फॉयल में रोस्ट करने से बचें।