Include these foods in the diet to burn fat

-सीमा कुमारी

अगर आप अपने आहार में बदलाव किए बिना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप गलत ट्रैक पर हैं. जी हां, मात्र जिम जाकर आप अपना वेट लॉस नहीं कर सकते. फैट की मात्रा बढ़ जाने के कारण व्यक्ति के शरीर का आकर ख़राब होने के साथ- साथ, कई सारी  समस्या का सामना करना पड़ता है. जब हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट घटने लगता है, तब शरीर में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है.

मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने के दो उपाय सबसे बेहतर माने जाते हैं. पहला नियमित रूप से एक्सरसाइज करना और दूसरा फैट रहित भोजन का सेवन करना, जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद हो. ऐसे में आप अपने खानपान में कुछ खास तरह के स्नैक्स को शामिल कर अपने शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को बर्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

पॉवर बैरी स्मूथी: पॉवर बैरी स्मूथी आपकी प्यास बुझाने के अलावा आपके शरीर में प्रोटीन की भी पूर्ति करती है. पॉवर बैरी स्मूथी की एक ग्लास में 9 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें सिर्फ और सिर्फ 139 ग्राम कैलरी ही पायी जाती है. इस आधार पर फैट बर्न करते समय पॉवर बैरी स्मूथी एक बेहतर स्नैक्स माना गया है.

हरी सब्जियां: हरी सब्जियां वजन कम करने में काफी मददगार मानी जाती है.  वेट लॉस डाइट में सब्जियों अहम रोल निभाती है. अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं तो आप सब्जियों को किसी हाल में मिस न करें. सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं, साथ ही साथ इनमें फाइबर भी होता है.

जो आपके मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाने में मददगार हैं. अपने आहार में स्टार्ची सब्जियां जैसे आलू ,दाल, बिन्स इत्यादि को दूर रखे और हाई फाइबर सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी वगैरह इत्यादि को शामिल करे. दलिया, दही, इमली, शकरकंद, टमाटर, त्रिफला आदि को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते है. इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में पाई जाती है, जिससे हमे वेट लॉस में हेल्प मिलती है.